Move to Jagran APP

विंबलडन का सबसे बड़ा उलटफेर, दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी जोकोविच बाहर हुए

दुनिया के नंबर एक टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच को सैम क्वेरी ने तीसरे दौर में हराकर विंबलडन से बाहर कर दिया है।

By sanjay savernEdited By: Published: Sun, 03 Jul 2016 02:33 PM (IST)Updated: Sun, 03 Jul 2016 08:26 PM (IST)
विंबलडन का सबसे बड़ा उलटफेर, दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी जोकोविच बाहर हुए

लंदन। दो बार के गत चैंपियन और दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी नोवाक जोकोविच को अपनी बेहतरीन सर्विस के लिए मशहूर सैम क्वेरी ने तीसरे दौर में हराकर विंबलडन से बाहर कर दिया है। इसके साथ ही क्वेरी ने सर्बिया के इस खिलाड़ी की 47 साल में कैलेंडर स्लैम पूरा करने वाला पहला खिलाड़ी बनने की उम्मीद भी तोड़ दी।

prime article banner

चौथे विंबलडन और 13वें मेजर खिताब के लिए चुनौती पेश कर रहे शीर्ष वरीय जोकोविच की 2009 फ्रेंच ओपन के बाद यह किसी ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट में सबसे जल्दी हार है। शुक्रवार को बारिश के कारण मैच रुकने और शनिवार को भी दो बार मैच रुकने के बाद अमेरिका के क्वेरी ने 7-6 , 6-1, 3-6, 7-6 से जीत दर्ज की।

इस हार के साथ जोकोविच का ओपन युग में ग्रैंडस्लैम में रिकार्ड लगातार 30 जीत का क्रम भी टूट गया और साथ ही वह लगातार 29वें ग्रैंडस्लैम क्वार्टर फाइनल में जगह बनाने से भी वंचित रह गए। क्वार्टर फाइनल में जगह बनाने के लिए क्वेरी अब फ्रांस के निकोलस माहुत से भिड़ेंगे।

इससे पहले महिला एकल में आस्ट्रेलियाई ओपन चैंपियन और जर्मनी की चौथी वरीय एंजेलीक कर्बर ने भी प्री क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई। उन्होंने हमवतन कारियन वितोफ्ट को 7-6, 6-1 से हराया। वे अंतिम 16 के मुकाबले में जापान की मिसाकी डोई से भिड़ेंगी। दुनिया की पांचवें नंबर की खिलाड़ी सिमोना हालेप ने भी पैर में चोट के बावजूद किकी बर्टंस को सीधे सेटों में हराकर अंतिम 16 में जगह बनाई जबकि जापान के केई निशिकोरी पुरुष एकल में प्री क्वार्टर फाइनल में प्रवेश करने में सफल रहे।

वर्ष 2014 में विंबलडन सेमीफाइनल में पहुंची हालेप ने नीदरलैंड की दुनिया की 28वें नंबर की खिलाड़ी बर्टंस को 6-4, 6-3 से हराया। यह मैच देखने के लिए दर्शकों के बीच ब्रिटेन के कई जाने माने खिलाड़ी मौजूद थे जिसमें 1966 की विश्व कप विजेता फुटबाल टीम के सदस्य भी शामिल थे। हालेप अगले दौर में नौवीं वरीय मेडिसन कीज और एलिज कोर्नेट के बीच होने वाले मैच की विजेता से भिड़ेगी।

दूसरी तरफ निशिकोरी ने भी कुछ पसीना बहाने के बाद रूस के आंद्रेई कुजनेत्सोव को सीधे सेटों में 7-5, 6-3, 7-5 से हराकर प्री क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई। जापान का यह खिलाड़ी क्वार्टर फाइनल में जगह बनाने के लिए अब क्रोएशिया के नौवें वरीय मारिन सिलिच से भिड़ेगा।

दुनिया की नंबर एक और गत चैंपियन सेरेना विलियम्स ने विंबलडन टेनिस ग्रैंडस्लैम में हमवतन अमेरिकी क्रिस्टिना मैकहाले को चुनौतीपूर्ण मुकाबले में 6-7 6-2 6-4 से शिकस्त देकर अगले दौर में प्रवेश किया। छह बार की विंबलडन चैंपियन सेरेना विंबलडन में शुरुआती दौर से बाहर होने से बाल-बाल बची थीं।

अब अंतिम 16 में जगह बनाने के लिए वे जर्मनी की अनिका बेक से भिड़ेंगी। उनकी बहन और पांच बार की चैंपियन वीनस विलियम्स बारिश बाधित मैच के बाद अंतिम 16 में प्रवेश करने में सफल रहीं। उन्होंने रूस की युवा दारिया कासातकिना को 7-5 4-6 10-8 से पराजित किया। अब वे क्वार्टर फाइनल में जगह बनाने के लिए स्पेन की आठवीं वरीय कार्ला सुआरेज नावारो से भिड़ेंगी।

खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.