हमसे नहीं, रेस दशकों से बनती है खास

Publish Date:Wed, 24 Oct 2012 06:54 PM (IST) | Updated Date:Wed, 24 Oct 2012 09:09 PM (IST)
हमसे नहीं, रेस दशकों से बनती है खास
नई दिल्ली। हर खेल की तरह फार्मूला वन के भी दीवानों की कमी नहीं है। रफ्तार के इस जुनून को बेशक इसके चालक रोमांचक बनाते हैं लेकिन इस खेल के करोड़ों फैंस ही वह धड़कन हैं जिसके दम पर यह

नई दिल्ली। हर खेल की तरह फार्मूला वन के भी दीवानों की कमी नहीं है। रफ्तार के इस जुनून को बेशक इसके चालक रोमांचक बनाते हैं लेकिन इस खेल के करोड़ों फैंस ही वह धड़कन हैं जिसके दम पर यह खेल आज भी जिंदा और मशहूर है। मैक्लारेन के ब्रिटिश ड्राइवर लुईस हैमिल्टन का भी कुछ ऐसा ही मानना है।

हैमिल्टन ने कहा कि अगर इंडियन ग्रैंड प्रिक्स को घरेलू दर्शकों का समर्थन मिलता रहेगा, तो यह फार्मूला वन कैलेंडर में सबसे शानदार रेस बन सकती है। हैमिल्टन का मानना है कि ड्राइवर सिर्फ कार चलाते हैं, वह प्रशंसक ही होते हैं जो किसी भी एफ-1 रेस को खास बनाते हैं। पिछले साल हुई पहली रेस में करीब एक लाख लोगों ने रेस का मजा लिया था, लेकिन इस बार यह संख्या थोड़ी कम रहने की उम्मीद है। शुक्रवार से शुरू होने वाले तीन दिवसीय कार्यक्रम से पहले हैमिल्टन ने कहा कि ट्रैक और अच्छे प्रशसंक रेस को सफल बनाते हैं। सिंगापुर और सिल्वरस्टोन में फुल हाउस शो देखने को मिलता है। स्पेन और मांट्रियल में तो नजारा और भी अद्भुत होता है, रेस के दौरान यह शहर जैसे जीवंत हो जाता है। मेरा मानना है कि अगर इंडियन ग्रैंड प्रिक्स को भी दर्शकों का इसी तरह सहयोग मिलता है, तो यह सभी रेसों में सबसे कामयाब रेस हो सकती है।

कार दौड़ाने के लिए नहीं कर सकता इंतजार-कोवलेनेन

ग्रेटर नोएडा के बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट के लेआउट और सुविधाओं से खुश केटरहैम के फिनिश ड्राइवर हेक्की कोवलेनेन का कहना है कि वह यहां कार दौड़ाने को लेकर और इंतजार नहीं कर सकते। इस सत्र में कोई भी अंक अर्जित करने में असफल रहे कोवलेनेन ने कहा कि बीआइसी दूसरे नए ट्रैकों से बहुत अलग है और उन्हें उम्मीद है कि इंडियन ग्रैंड प्रिक्स के दूसरे सत्र में वह अच्छा प्रदर्शन करने में कामयाब रहेंगे। पिछली बार कोवलेनेन 14वें नंबर पर रहे थे। उन्होंने कहा कि मैं दूसरी बार ट्रैक पर उतरने को लेकर काफी उत्साहित हूं। इस बार ट्रैक में कई बदलाव किए गए हैं, जिससे रेस काफी रोमांचक होने की उम्मीद है। 2007 में रेना के साथ करियर शुरू करने वाले कोवलेनेन ने 2008 में हंगरी ग्रैंड प्रिक्स अपने नाम की थी। उस समय वह मैक्लारेन से जुड़े थे।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:not us but fans make the race popular(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

यह भी देखें