Move to Jagran APP

विंबलडन में बड़े उलटफेर, ये दो दिग्गज हुए बाहर

मंगलवार को विंबलडन में फैंस को दो बड़े उलटफेर देखने को मिले। पुरुषों में दूसरी वरीयता प्राप्त स्पेन के राफेल नडाल और पूर्व चैंपियन मारिया शारापोवा का नाम भी अब चैंपियनशिप से बाहर होने वाले बड़े खिलाड़ियों में जुड़ गया है। नडाल को 1

By Edited By: Published: Wed, 02 Jul 2014 10:17 AM (IST)Updated: Wed, 02 Jul 2014 12:39 PM (IST)
विंबलडन में बड़े उलटफेर, ये दो दिग्गज हुए बाहर

दिलीप मेहता, लंदन। मंगलवार को विंबलडन में फैंस को दो बड़े उलटफेर देखने को मिले। पुरुषों में दूसरी वरीयता प्राप्त स्पेन के राफेल नडाल और पूर्व चैंपियन मारिया शारापोवा का नाम भी अब चैंपियनशिप से बाहर होने वाले बड़े खिलाड़ियों में जुड़ गया है।

loksabha election banner

नडाल को 19 वर्षीय निक किíगयोस के खिलाफ अप्रत्याशित हार का सामना करना पड़ा। पहली बार विंबलडन में खेल रहे ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी किर्गियोस ने चौथे दौर में नडाल को करीब 3 घंटे तक चले संघर्षपूर्ण मुकाबले में 7-6 (5), 5-7, 7-6 (5), 6-3 से हराकर क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया। वहीं, रूसी टेनिस स्टार शारापोवा को चौथे दौर में जर्मनी की एंजलिक कर्बर से कड़े मुकाबले में 6-7, 6-4, 5-6 से हार का सामना करना पड़ा। 17 बार के ग्रैंडस्लैम चैंपियन रोजर फेडरर आसान जीत के साथ क्वार्टर फाइनल में पहुंच गए हैं। जबकि चेक गणराज्य की लूसी साफारोवा ने पहली बार किसी ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में जगह बनाई।

ऑल इंग्लैंड क्लब पर शनिवार से जारी मैच में शारापोवा ने पांच मैच पाइंट बचाए, लेकिन वह जीत दर्ज करने में नाकाम रहीं। अगले दौर में उन्हें हराने वाली कर्बर का सामना कनाडा की यूजनी बुचार्ड से होगा। 23वीं वरीयता प्राप्त चेक खिलाड़ी साफारोवा ने क्वार्टर फाइनल में 22वीं वरीयता प्राप्त माकारोवा को आसानी से 6-3, 6-1 से हराया। सेमीफाइनल में उनका सामना हमवतन पेट्रा क्विटोवा और बारबोरा जाहलावोवा स्ट्राइकोवा की विजेता से होगा। ऐसे में फाइनल में एक चेक खिलाड़ी जरूर देखने को मिलेगी। तीसरी वरीयता प्राप्त रोमानियाई खिलाड़ी सिमोना हालेप ने चौथे दौर में कजाकिस्तान की जरीना डियास को मात्र 57 मिनट में आसानी से 6-3, 6-0 से हराया। इस जीत के साथ ही वह विंबलडन के क्वार्टर फाइनल में पहुंचने वाली दूसरी रोमानियाई खिलाड़ी बन गई हैं। उनसे पहले वíजनिया रुजिकी 1978 और 1981 में यहां अंतिम आठ में पहुंची थीं। क्वार्टर फाइनल में हालेप का सामना जर्मनी की सबिने लिसिस्की से होगा। 19वीं वरीयता प्राप्त लिसिस्की का ग्रास कोर्ट के साथ लव अफेयर जारी रहा और उन्होंने चौथे दौर में कजाकिस्तान की यारोस्लावा श्वेदोवा पर 6-3, 3-6, 6-4 से जीत दर्ज की। 24 वर्षीय लिसिस्की ने यहां लगातार चौथी बार अंतिम आठ में जगह बनाई है।

पुरुष सिंगल्स में चौथी वरीयता प्राप्त स्विट्जरलैंड के फेडरर ने 23वीं वरीयता प्राप्त स्पेन के टॉमी रॉब्रेडो को सीधे सेटों में 6-1, 6-4, 6-4 से हराया। वह 12वीं बार यहां क्वार्टर फाइनल में पहुंचे हैं। फेडरर व रॉब्रेडो के बीच जीत-हार का रिकॉर्ड अब 11-1 हो गया है। अगले दौर में फेडरर का सामना ऑस्ट्रेलियन ओपन चैंपियन वाव¨रका से होगा। पांचवीं वरीयता प्राप्त वाव¨रका ने चौथे दौर के मुकाबले में 19वीं वरीयता प्राप्त स्पेन के फेलिसियानो लोपेज को 7-5, 7-6, 6-3 से हराया। आठवीं वरीयता प्राप्त कनाडा के मिलोस राओनिक ने चौथे दौर में 10वीं वरीयता प्राप्त जापान के केई निशिकोरी को 4-6, 6-1, 7-6, 6-3 से हराकर क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया।

खेल जगत की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.