Move to Jagran APP

'मांकड़िंग' ने उड़वाया कार्तिक का उपहास

भारतीय स्पिनर मुरली कार्तिक न चाहते हुए भी इंग्लिश काउंटिंग मैच में दर्शकों के उपहास का केंद्र बन गए। गुरुवार को सरे की ओर से गेंदबाजी करते समय कार्तिक समरसेट के बल्लेबाज एलेक्स बारो के क्रीज से बाहर निकलने पर अचानक रुक गए और एक्शन लेने से पहले ही गिल्लियां गिराकर बारो को रन आउट कर दिया। कार्तिक ने

By Edited By: Published: Sat, 01 Sep 2012 11:02 AM (IST)Updated: Sat, 01 Sep 2012 12:27 PM (IST)
'मांकड़िंग' ने उड़वाया कार्तिक का उपहास

टॉन्टन (इंग्लैंड)। भारतीय स्पिनर मुरली कार्तिक न चाहते हुए भी इंग्लिश काउंटिंग मैच में दर्शकों के उपहास का केंद्र बन गए। गुरुवार को सरे की ओर से गेंदबाजी करते समय कार्तिक समरसेट के बल्लेबाज एलेक्स बारो के क्रीज से बाहर निकलने पर अचानक रुक गए और एक्शन लेने से पहले ही गिल्लियां गिराकर बारो को रन आउट कर दिया।

loksabha election banner

कार्तिक ने दो गेंद पहले ही बारो को चेतावनी दी थी। अंपायर पीटर हार्टले ने इस पर सरे के कप्तान ग्रेथ बेटी से यह फैसला वापस लेने के लिए कहा था, लेकिन उन्होंने मना कर दिया। बारो के इस तरह आउट दिए जाने पर स्टेडियम में मौजूद दर्शकों ने कार्तिक का उपहास उड़ाना शुरू कर दिया। इस संबंध में कार्तिक ने ट्वीट किया कि अगर चेतावनी देने के बाद भी बल्लेबाज क्रीज से बाहर निकलता है तो क्या इसे खेल भावना के तौर पर नहीं देखा जाना चाहिए। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में इस तरह की घटनाएं हो चुकी हैं। फरवरी में भारत के कप्तान वीरेंद्र सहवाग ने श्रीलंका के बल्लेबाज लाहिरू थिरिमाने को इस तरह आउट करने के बाद फैसला वापस लिया था।

यह मांकड़िंग क्या है

चेतावनी देने के बावजूद गेंदबाज के एक्शन लेने से पहले ही गेंदबाजी छोर पर अगर बल्लेबाज क्रीज से बाहर निकले और ऐसे में गेंदबाज गेंद फेंकने की जगह गिल्लियां उड़ा दे तो बल्लेबाज को रन आउट माना जाता है। पारंपरिक तौर पर इस तरह से बल्लेबाज को आउट करना सही नहीं होता और क्रिकेटिया भाषा में इसे 'मांकड़िंग' के तौर पर जाना जाता है। 1947 में सिडनी में भारत के दिग्गज बल्लेबाज वीनू मांकड़ पहली बार इस तरह आउट हुए थे और उन्हें इस संबंध में कोई चेतावनी भी नहीं मिली थी। इस पर दिग्गज बल्लेबाज ने नाखुशी जताई थी, जिसके बाद इसे मांकड़िंग का नाम दिया गया।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.