PreviousNext

शूमाकर की हालत जस की तस

Publish Date:Wed, 01 Jan 2014 08:04 PM (IST) | Updated Date:Wed, 01 Jan 2014 08:06 PM (IST)
शूमाकर की हालत जस की तस
ग्रेनोबल (फ्रांस)। महान फॉर्मूला वन ड्राइवर माइकल शूमाकर को अब दवाओं के जरिये कोमा में रखा गया है। फ्रेंच एल्प्स में स्कीइंग करते समय दुर्घटना के कारण सिर में लगी गंभीर चोट लगने क

ग्रेनोबल (फ्रांस)। महान फॉर्मूला वन ड्राइवर माइकल शूमाकर को अब दवाओं के जरिये कोमा में रखा गया है। फ्रेंच एल्प्स में स्कीइंग करते समय दुर्घटना के कारण सिर में लगी गंभीर चोट लगने के बाद से वह अस्पताल में भर्ती हैं।

जर्मनी के इस महान एफ-1 कार ड्राइवर के मस्तिष्क से खून का थक्का हटाने के लिए दूसरा ऑपरेशन किया गया था। हालांकि डॉक्टर अब भी उनकी हालात के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं। सात बार के इस विश्व चैंपियन का सिर स्कीइंग करते समय एक चट्टान से टकरा गया था। डॉक्टरों को उनकी हालत में हल्का सा सुधार दिखा, जिसके बाद उन्होंने दो घंटे तक दूसरा ऑपरेशन किया था। अस्पताल में आइसीयू के प्रमुख जीन फ्रैंकोइस पायेन ने कहा कि हम उनके भविष्य के बारे में फिलहाल कुछ नहीं कह सकते। हम यह नहीं कह सकते कि वह खतरे से बाहर है लेकिन हमें थोड़ा समय मिल गया है। शूमाकर के स्कैन में दिख रहा है कि खून के रिसाव को संतोषजनक तरीके से हटा दिया गया है लेकिन उन्होंने किसी दूसरे अस्पताल में ले जाने के बारे में कहा कि यह खतरनाक हो सकता है। उन्हें चिकित्सीय रूप से कोमा में रखा गया है ताकि वह जल्दी स्वस्थ हो सकें। सूजन से बचने के लिए उनके शरीर का तापमान भी 35 डिग्री सेल्सियस कर दिया गया है। जांच कर रहे एक करीबी सूत्र ने कहा कि शूमाकर का हेलमेट गिरने से दो टुकड़ो में हो गया था। डॉक्टरों ने कहा था कि हेलमेट के कारण ही वह जीवित रह सके।

खेल से जुड़ी खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:Michael Schumacher improving, but, not out of danger(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

केडी जाधव को अभी तक पद्म पुरस्कार का इंतजारचेन्नई ओपेन: वावरिंका क्वार्टर फाइनल में पहुंचने में सफल
यह भी देखें