Move to Jagran APP

जब दुनिया के 'बेस्ट' खिलाड़ी को मिला करारा जवाब, आखिर कौन है ये मूसा?

अर्जेटीना के महानतम खिलाड़ी लिओनेल मैसी ने बुधवार रात फीफा विश्व कप में नाइजीरिया के खिलाफ अपना दमखम दिखाने में कोई कसर नहीं छोड़ी, अर्जेटीना के पिछले दो मैचों में अपने गोल के दम पर जीत दिलाने वाले मैसी इस बार भी अपनी टीम के हीरो साबित हुए, लेकिन दुनिया के इस सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी को भी एक समय तब हैरत हुई

By Edited By: Published: Thu, 26 Jun 2014 10:17 AM (IST)Updated: Thu, 26 Jun 2014 01:07 PM (IST)
जब दुनिया के 'बेस्ट' खिलाड़ी को मिला करारा जवाब, आखिर कौन है ये मूसा?

(शिवम् अवस्थी), नई दिल्ली। अर्जेटीना के महानतम खिलाड़ी लिओनेल मैसी ने बुधवार रात फीफा विश्व कप में नाइजीरिया के खिलाफ अपना दमखम दिखाने में कोई कसर नहीं छोड़ी, अर्जेटीना के पिछले दो मैचों में अपने गोल के दम पर जीत दिलाने वाले मैसी इस बार भी अपनी टीम के हीरो साबित हुए, लेकिन दुनिया के इस सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी को भी एक समय तब हैरत हुई होगी जब विरोधी टीम का एक ऐसा खिलाड़ी उन्हें लगातार जवाब दे रहा था जिसका कम ही लोगों ने नाम सुना था। कौन है ये खिलाड़ी आइए जानते हैं।

loksabha election banner

तीसरे मिनट में ही मैसी मैजिक:

मैच शुरू हुआ तो मैसी ने दिखा दिया कि उनके जानदार फॉर्म के आगे उन्हें रोकना आसान नहीं है और तीसरे ही मिनट में एक जानदार गोल करके अपनी टीम को 1-0 की बढ़त दिला दी। अर्जेटीनी फैंस और खिलाड़ियों को ऐसा लगा जैसे मानो अब उनकी टीम नाइजीरिया पर हावी ही रहेगी लेकिन फिर देखने को मिली एक नई कहानी, एक ऐसे खिलाड़ी की कहानी जिससे बहुत कम लोग ही वाकिफ थे।

एक मिनट के अंदर मिला करारा जवाब:

नीइजीरिया के 21 वर्षीय खिलाड़ी अहमद मूसा ने ठीक एक मिनट के अंदर मैसी और अर्जेटीना को जवाब दिया और गोल करते हुए अपनी टीम को बराबरी पर लाकर खड़ा कर दिया। अर्जेटीना की दिग्गज टीम जाहिर तौर पर हैरान थी कि ये कैसे हुआ और तीसरे मिनट में गोल करके मैसी अपना जश्न पूरा ही कर पाते कि उन्हें जवाब मिल गया।

मैसी ने दिलाई बराबरी:हाफ टाइम होने से ठीक पहले मैसी ने एक जानदार फ्री-किक पर दूसरा गोल किया और एक बार फिर अर्जेटीना को बढ़त हासिल हो गई। सीटी बज चुकी थी और खिलाड़ी हाफ टाइम के लिए ड्रेसिंग रूम में जा रहे थे। जाहिर तौर पर अर्जेटीनी फैंस और खिलाड़ी खुश थे, लेकिन हाफ टाइम के बाद क्या होना था शायद इसका अंदाजा उन्हें नहीं था।

फिर मिला करारा जवाब:मैच दोबारा शुरू हुआ और दो मिनट के अंदर ही 47वें मिनट में नाइजीरिया ने एक बार फिर बराबरी कर ली और इस बार भी ये कारनामा करने वाले और कोई नहीं बल्कि मूसा ही थे। मैसी को मूसा का एक बार फिर करारा जवाब मिला था। स्कोर 2-2 हो चुका था और अर्जेटीना एक बार फिर ढूंढने में लगी थी कि आखिर चूक कहां हुई। हालांकि अंत में मार्कोस रोजो ने 50वें मिनट में गोल करके अर्जेटीना की लाज बचा ली लेकिन मूसा ने अपना प्रभाव छोड़ने में कोई कसर नहीं छोड़ी।

कौन है ये मूसा?:फीफा विश्व कप नए खिलाड़ियों के आगाज के लिए जाना जाता है और इस विश्व कप में नाइजीरियाई टीम ने मूसा के रूप में एक नया स्टार सामने रखा है। 2008 में नीइजीरिया के छोटे से आमिंची फुटबॉल क्लब से शुरुआत करने वाले मूसा ने चार सालों के अंदर चार क्लब टीमें बदल डालीं और फिलहाल वो सीएसकेए मॉस्को टीम के सदस्य हैं जिसकी तरफ से वह 19 गोल कर चुके हैं। वहीं 21 वर्षीय ये खिलाड़ी इंग्लिश क्लब लीवरपूल के निशाने पर भी आ चुका है, बस फर्क इतना है कि इन दो विश्व कप गोल के बाद मूसा के दाम बढ़ना तय हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.