Move to Jagran APP

हॉकी इंडिया ने FIH से हटने के अपने फैसले की बताई बड़ी वजह

एफआईएच कैलेंडर में प्रो लीग नया टूर्नामेंट है और इसे जनवरी 2019 में लॉन्च किया जाएगा।

By Bharat SinghEdited By: Published: Mon, 10 Jul 2017 12:38 PM (IST)Updated: Mon, 10 Jul 2017 12:38 PM (IST)
हॉकी इंडिया ने FIH से हटने के अपने फैसले की बताई बड़ी वजह
हॉकी इंडिया ने FIH से हटने के अपने फैसले की बताई बड़ी वजह

नई दिल्ली, पीटीआइ। अंतरराष्ट्रीय हॉकी महासंघ की प्रो लीग से हटने के फैसले को उचित ठहराते हुए हॉकी इंडिया ने कहा है कि इस प्रतियोगिता से ओलंपिक के लिए सीधे क्वालीफिकेशन का मौका नहीं मिलता और महिला टीम के लिए यह किसी भी तरह से फायदेमंद नहीं होता। 

loksabha election banner

हॉकी इंडिया के अधिकारी ने दावा किया कि यह प्रो लीग 2019 में शुरू होगी, इससे पुरुष और महिला दोनों वर्गों में केवल 4 शीर्ष टीमों को ही ओलंपिक क्वालीफायर में भाग लेने का मौका मिलेगा। 

भारतीय पुरुष टीम के पास अच्छा मौका है और महिला टीम अभी विश्व रैंकिंग में 13वें स्थान पर है, जिससे उसके पास शीर्ष 4 में रहना काफी मुश्किल होता। हॉकी इंडिया ने कहा कि प्रो लीग के बजाए दोनों पुरुष और महिला टीमों के पास हॉकी वर्ल्ड लीग के पहले और दूसरे दौर के जरिए ओलंपिक क्वालीफायर में पहुंचने का बेहतर मौका है, जो 2019 में प्रो लीग के रहते हुए भी जारी रहेगा। 

हॉकी इंडिया के शीर्ष अधिकारी ने कहा, 'पहले मैं स्पष्ट कर दूं कि प्रो लीग से 2020 टोक्यो ओलंपिक में शीर्ष 4 टीमों को सीधे स्थान नहीं मिलेगा। इससे शीर्ष 4 टीमों को ओलंपिक क्वालीफायर में खेलने का मौका मिलेगा।' उन्होंने कहा, 'हमारी महिला टीम को शीर्ष 4 में क्वालीफाइंग का कोई मौका नहीं मिलता, इसलिए हमने इस प्रतियोगिता से हटने का फैसला किया।'

इस अधिकारी ने कहा, 'हमारे पास वर्ल्ड लीग के पहले और दूसरे दौर में बेहतर मौका होगा तो दूसरी चीज की तरफ क्यों जाएं। हर देश के पास 17 जुलाई से पहले इससे हटने का मौका था और ऐसा नहीं करने पर एफआईएच के पास दो साल का निलंबन और जुर्माना लगाने का अधिकार था। इसलिए हमने उन्हें जल्दी ही अपने फैसले से अवगत करने का निर्णय लिया।'

एफआईएच कैलेंडर में प्रो लीग नया टूर्नामेंट है और इसे जनवरी 2019 में लॉन्च किया जाएगा। इसमें जनवरी से जून 6 महीने तक शीर्ष 9 पुरुष और महिला अंतरराष्ट्रीय टीमें एक-दूसरे से घरेलू और विपक्षी टीम के मैदान पर हर सप्ताहांत खेलेंगी। इसके बाद लीग के अंत में शीर्ष 4 टीमों टोक्यो ओलंपिक के लिए ओलंपिक क्वालीफायर में खेलने का मौका मिलेगा। 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.