Move to Jagran APP

क्ले कोर्ट पर फेरर की 300वीं जीत

फ्रेंच ओपन टेनिस के दूसरे दिन मंगलवार को पुरुष सिंगल्स में स्पेन के डेविड फेरर ने अपने करियर की 300वीं जीत हासिल की, वहीं नौ बार के चैंपियन राफेल नडाल ने शानदार जीत के साथ सकारात्मक शुरुआत की।

By Gunateet OjhaEdited By: Published: Wed, 27 May 2015 02:15 AM (IST)Updated: Wed, 27 May 2015 06:02 AM (IST)
क्ले कोर्ट पर फेरर की 300वीं जीत

पेरिस। फ्रेंच ओपन टेनिस के दूसरे दिन मंगलवार को पुरुष सिंगल्स में स्पेन के डेविड फेरर ने अपने करियर की 300वीं जीत हासिल की, वहीं नौ बार के चैंपियन राफेल नडाल ने शानदार जीत के साथ सकारात्मक शुरुआत की। उनके अलावा शीर्ष वरीय और खिताब के प्रबल दावेदार सर्बियाई स्टार नोवाक जोकोविक ने भी दूसरे दौर में जगह बनाई।

loksabha election banner

फेरर ने स्लोवाकिया के लुकास लेको को 6-1, 6-3, 6-1 से हराते हुए क्ले कोर्ट पर अपनी 300वीं जीत हासिल की। यह मुकाबला एक घंटा, 22 मिनट तक चला। वर्तमान में पेशेवर टेनिस खेलने वाले खिलाडि़यों में क्ले कोर्ट पर सबसे ज्यादा जीत हासिल करने वालों में हमवतन राफेल नडाल के बाद फेरर दूसरे स्थान पर हैं। जबकि कुल मिलाकर वह 13वें खिलाड़ी हैं।

पिछले कुछ क्ले कोर्ट टूर्नामेंट में खराब प्रदर्शन के बाद रोला गैरों में खिताब बरकरार नहीं रख पाने की शंकाओं के बीच कोर्ट पर उतरे लाल बजरी के बादशाह स्पेन के नडाल ने फ्रांस के किशोर क्वेंटिन हेलिस पर 6-3, 6-3, 6-4 से आसान जीत दर्ज की। पहली बार छठी वरीयता के साथ टूर्नामेंट में खेल रहे नडाल के सामने टूर्नामेंट में पदार्पण कर रहे 18 वर्षीय हेलिस टिक नहीं सके। दूसरे दौर में नडाल की टक्कर हमवतन निकोलस अल्मार्गो या यूक्रेन के डोल्गोपोलोव से मुकाबला हो सकती है। दिन के एक अन्य बड़े मैच में जोकोविक ने फिनलैंड के गैरवरीय नियेमिनेन को 6-2, 7-5, 6-2 से मात दी। पुरुष वर्ग में अन्य मुकाबलों में यूएस ओपन चैंपियन मारिन सिलिक, 20वीं वरीय रिचर्ड गासक्वेट, जेम्स चार्डी, जॉन इस्नर दूसरे दौर में जगह बनाने में सफल रहे।

बुचार्ड, वीनस पहले ही दौर में बाहर

दुनिया की सबसे बिकाऊ खिलाड़ी कनाडा की इग्वेन बुचार्ड का फ्रेंच ओपन में सफर शुरू होने से पहले ही थम गया। मंगलवार को पहले दौर के मुकाबले में छठी वरीय बुचार्ड को फ्रांस की गैरवरीय क्रिस्टिना मलादेनोविक के हाथों 4-6, 4-6 से हार झेलनी पड़ी। उनके अलावा विश्व की पूर्व नंबर एक खिलाड़ी वीनस विलियम्स को भी पहले ही दौर में हार का सामना करना पड़ा। सात बार की ग्रैंड स्लैम चैंपियन को उनके ही देश की युवा खिलाड़ी स्लोन स्टीफेंस ने 7-6, 6-1 से हराकर बाहर का रास्ता दिखाया। हालांकि यह परिणाम हैरान करने वाला नहीं रहा, क्योंकि स्टीफेंस पिछले तीन साल से फ्रेंच ओपन के चौथे दौर तक पहुंच रही हैं। जबकि वीनस पिछले चार वर्षो में यहां दूसरे दौर से आगे नहीं बढ़ सकी हैं। हालांकि वीनस की छोटी बहन और दुनिया की नंबर एक महिला खिलाड़ी और शीर्ष वरीय सेरेना विलियम्स चेक गणराज्य की क्वालीफायर आंद्रेया हावाकोवा को 6-2, 6-3 से हराकर दूसरे दौर में प्रवेश करने में सफल रहीं।

अन्य वरीयता प्राप्त खिलाडि़यों ने दूसरे दौर में आसान से जगह बनाई। इनमें चौथी वरीय चेक गणराज्य की पेट्रा क्विटोवा, 5वीं वरीय कैरोलिन वोजनियाकी, 10वीं वरीय जर्मनी की आंद्रिया पेटकोविक, 16वीं वरीय अमेरिकी खिलाड़ी मैडिसन कीस और 2009 की चैंपियन 18वीं वरीय रूसी खिलाड़ी स्वेतलाना कुज्नेत्सोवा अगले दौर में जगह बनाने में सफल रहीं।

भूपति डबल्स से बाहर

पेरिस : महेश भूपति और निक किर्गियोस की भारत और ऑस्ट्रेलिया की जोड़ी मंगलवार को यहां फ्रेंच ओपन के पुरुष सिंगल्स के पहले दौर की बाधा पार करने में नाकाम रही। उन्हें लुकास पोइले और तनाशी कोकिनाकिस के हाथों सीधे सेटों में शिकस्त का सामना करना पड़ा। भूपति और निक गलतियों को काबू में रखने में नाकाम रहे जिससे लुकास और तनाशी ने 6-3, 6-1 से आसान जीत दर्ज की। फ्रांस और ऑस्ट्रेलिया की जोडी ने सात में से चार ब्रेक प्वाइंट का फायदा उठाया, जबकि भूपति और किर्गियोस ने नौ मौके गंवाए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.