Move to Jagran APP

फ्रेंच ओपनः फेडरर व वावरिंका का विजयी आगाज

दुनिया के नंबर दो खिलाड़ी रोजर फेडरर और उनके हमवतन स्टानिस्लास वावरिंका ने रविवार को साल के दूसरे ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट में जीत के साथ आगाज किया।

By ShivamEdited By: Published: Mon, 25 May 2015 02:15 AM (IST)Updated: Mon, 25 May 2015 02:19 AM (IST)
फ्रेंच ओपनः फेडरर व वावरिंका का विजयी आगाज

पेरिस। दुनिया के नंबर दो खिलाड़ी रोजर फेडरर और उनके हमवतन स्टानिस्लास वावरिंका ने रविवार को साल के दूसरे ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट में जीत के साथ आगाज किया।

loksabha election banner

फेडरर ने फ्रेंच ओपन के पहले दौर के मुकाबले में कोलंबिया के अलेक्सांद्रो फाला को 6-3, 6-3, 6-4 से हराकर रोलां गैरा पर अपने दूसरे खिताब की ओर पहला कदम बढ़ाया। 17 बार के ग्रैंडस्लैम विजेता फेडरर की फाला के खिलाफ यह लगातार आठवीं जीत है। स्विट्जरलैंड के ही वावरिंका ने तुर्की के मार्सेल इलहान को 6-3, 6-2, 6-3 से मात दी।

अन्य मैचों में जर्मनी के 22वीं वरीय फिलिप कोलश्राइबर ने जापान के गो सोएदा को सीधे सेटों में 6-1, 6-0, 6-2 से पराजित किया। रूस के मिखाइल यूज्नी पहले ही दौर में बाहर हो गए। रोलां गैरां में 2010 में क्वार्टर फाइनल में पहुंचे यूज्नी बोस्निया के दामिर दजुमुर के खिलाफ पहले दो सेट 6-2, 6-1 से गंवाने के बाद रिटायर हो गए। स्पेन के 19वीं वरीयता प्राप्त राबर्टो बतिस्ता ने जर्मनी के फ्लोरियन मेयर को 6-3, 6-1, 6-3 से, चेक गणराच्य के लुकास रोसोल ने स्वीडन के इलियास एमर को 6-2, 7-6, 6-3 से हराया। जापान के केई निशीकोरी ने फ्रांस के पॉल हेनरी मैथ्यू को 6-3, 7-5, 6-1 से पराजित कर दूसरे दौर में जगह बनाई।

सिमोन ने पार की पहली बाधा : महिला वर्ग में पिछले साल की उपविजेता और तीसरी वरीयता प्राप्त सिमोना हालेप भी पहले दौर की बाधा पार करने में सफल रहीं। रोमानिया की 23 वर्षीय खिलाड़ी ने पहले दौर में विश्व की 91वें नंबर की रूसी खिलाड़ी इवगेनिया रोडिना को 7-5, 6-4 से हराया। अगले दौर में उनका मुकाबला क्रोएशिया की मिरजाना लुसी से होगा। रूस की नौवीं वरीय एकटेरिना मकरोवा भी अगले दौर में पहुंच गई। उन्होंने अमेरिका की वाइल्ड कार्डधारक लुईसा सिरिको को 6-4, 6-2 से हराया। ब्राजील की टेलियाना परेरा इस साल फ्रेंच ओपन में जीत दर्ज करने वाली पहली खिलाड़ी बनी। उन्होंने फ्रांस की फियोना फेरो को 6-3, 6-2 से शिकस्त दी। स्पेन की 21वीं वरीय एम ग्रबिन ने क्रोएशिया की क्वालीफायर पेत्रा मारटिस को 6-2, 7-5 से पराजित किया।

- फेडरर ने आयोजकों को लगाई लताड़ः

स्विट्जरलैंड के दिग्गज खिलाड़ी रोजर फेडरर ने फ्रेंच ओपन टेनिस टूर्नामेंट के आयोजकों को रविवार को लताड़ लगाई, जब एक प्रशंसक सुरक्षा घेरे को तोड़कर उनके साथ सेल्फी खींचने के लिए कोर्ट पर आ गया। फेडरर उस समय हैरान रह गए जब एक युवा प्रशंसक दौड़ लगाता हुआ उनकी ओर आने लगा। इस पुरुष प्रशंसक को सुरक्षाकर्मियों ने बाहर निकाल दिया, लेकिन फेडरर सुरक्षा में चूक से काफी नाराज दिखे। फेडरर ने कहा, 'मैं इसे लेकर खुश नहीं हूं। शनिवार को अभ्यास में भी ऐसा ही हुआ। पहले सिर्फ एक बच्चा था, लेकिन इसके बाद तीन और लड़के आ गए। सेंटर कोर्ट में जहां आप सोचते हो कि कोई नहीं आ सकता। हैरान हूं कि कुछ नहीं हुआ।'

खेल जगत की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

आइपीएल से जुड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.