Move to Jagran APP

3 US जिमनास्ट्स ने सुनाई डॉक्टर के यौन शोषण की आपबीती, 100 से ज्यादा पीड़ित

अमेरिकी जिमनास्ट टीम की 100 से ज्यादा महिला खिलाड़ियों का यौन शोषण करने वाले डॉक्टर पर केस चल रहा है।

By Bharat SinghEdited By: Published: Sat, 18 Feb 2017 03:55 PM (IST)Updated: Sat, 18 Feb 2017 04:10 PM (IST)
3 US जिमनास्ट्स ने सुनाई डॉक्टर के यौन शोषण की आपबीती, 100 से ज्यादा पीड़ित
3 US जिमनास्ट्स ने सुनाई डॉक्टर के यौन शोषण की आपबीती, 100 से ज्यादा पीड़ित

न्यूयॉर्क, एएफपी। अमेरिका की राष्ट्रीय जिमनास्टिक टीम के तीन पूर्व सदस्यों ने टीम के पूर्व डॉक्टर के खिलाफ गंभीर आरोप लगाए हैं। आरोप लगाने वालों में एक ओलंपिक मेडलिस्ट भी शामिल है। इन्होंने कहा है कि अमेरिकी टीम के पूर्व डॉक्टर ने उनका यौन शोषण किया था।

loksabha election banner

इस मामले में पीड़ित 40 महिलाओं के अटॉर्नी जॉन मैनली ने टीम के पूर्व डॉक्टर लॉरेंस नासर ने 100 से ज्यादा महिला खिलाड़ियों का यौन शोषण किया है। मैनली ने अमेरिकी जिमनास्टिक्स पर अपनी महिला खिलाड़ियों की रक्षा न कर पाने के मामले में केस किया है।

मैनली ने कहा कि लॉरेंस ने दो दशक से ज्यादा समय तक ऐसी हरकतें जारी रखीं। उनके यौन शोषण के शिकारों में कई ओलंपिक मेडल जीतने वाली महिलाओं से लेकर नौ साल की बच्ची तक शामिल है।

मैनली ने कहा, 'अब तक 60 महिला खिलाड़ी इस मामले में सामने आई हैं, लेकिन मेरा अनुमान है कि कम से कम पीड़ित महिलाओं की संख्या 100 या इससे ज्यादा है।' उन्होंने कहा कि आरोपी डॉक्टर ने 1996 से लेकर अब तक हर ओलंपिक टीम की सदस्य का यौन शोषण किया है।

मैनली ने कहा है कि इस डॉक्टर की हरकतें देखने वाला या इन पर रोक लगाने वाला कोई नहीं था। लॉरेंस के खिलाफ पहली शिकायत 17 जून 2015 में आई।

कौन है यह डॉक्टर

लॉरेंस ने 1996 से 2015 तक अमेरिकी जिमनास्ट खिलाड़ियों के फिजीशियन के तौर पर काम किया। 53 साल के इस डॉक्टर को पिछले साल मिशिगन में नवंबर में एक बच्ची के यौन शोषण के आरोप में गिरफ्तार किया गया था। दिसंबर में उन पर चाइल्ड पोर्नोग्राफी के आरोप लगाए गए थे। दर्जनों महिला खिलाड़ियों ने लॉरेंस पर केस किया है।

क्या करता था यह डॉक्टर

लॉरेंस पर आरोप हैं कि महिला खिलाड़ियों को आपत्तिजनक जगहों पर छूता था और उनके प्राइवेट पार्ट्स से छेड़छाड़ करता था। हालांकि, लॉरेंस ने इन आरोपों से इनकार किया है और कहा है कि वह वैध मेडिकल तरीका अपनाता था।

खिलाड़ियों की आपबीती

33 साल की जिमनास्ट जेसिका हावर्ड ने 1999 से 2001 के अनुभव के बारे में कहा है कि उस समय वह लॉरेंस का विरोध इसलिए नहीं कर सकीं, क्योंकि वह काफी प्रभावशाली शख्स था। 1995 से 2000 के बीच अमेरिकी टीम में रहीं जेनेटी एंटोलिन ने कहा कि उन्हें यह आपत्तिजनक तो लगा था, पर उन्हें लगा था कि इससे उन्हें फायदा होगा, इसलिए वह चुप रहीं।

खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अटॉर्नी मैनली के सीबीएस न्यूज को दिए इंटरव्यू का प्रसारण रविवार को होगा।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.