Move to Jagran APP

जोकोविच, वीनस व शारापोवा का जीत से आगाज

मेलबर्न। नए साल के पहले ग्रैंड स्लैम आस्ट्रेलियन ओपन 2013 में विश्व नंबर एक खिलाड़ी सर्बिया के नोवाक जोकोविच ने जीत के साथ आगाज किया है। नोवाक ने फ्रांस के पौल हेनरी मैथ्यू को 6-2, 6-4, 7-5 से मात देकर दूसरे दौर में प्रवेश किया। उनके अलावा महिलाओं में दिग्गजों वीनस विलियम्स व मारिया शारापोवा भी आगे बढ़ने में सफल रहीं। जोकोविच को इस

By Edited By: Published: Mon, 14 Jan 2013 06:21 PM (IST)Updated: Mon, 14 Jan 2013 06:26 PM (IST)
जोकोविच, वीनस व शारापोवा का जीत से आगाज

मेलबर्न। नए साल के पहले ग्रैंड स्लैम आस्ट्रेलियन ओपन 2013 में विश्व नंबर एक खिलाड़ी सर्बिया के नोवाक जोकोविच ने जीत के साथ आगाज किया है। नोवाक ने फ्रांस के पौल हेनरी मैथ्यू को 6-2, 6-4, 7-5 से मात देकर दूसरे दौर में प्रवेश किया। उनके अलावा महिलाओं में दिग्गजों वीनस विलियम्स व मारिया शारापोवा भी आगे बढ़ने में सफल रहीं।

loksabha election banner

जोकोविच को इस मैच में मात्र तीन ब्रेक पोइंट का सामना करना पड़ा, जिन सभी को उन्होंने बचा लिया जिसके बाद उन्होंने अपनी रफ्तार में जान फूंकते हुए मैच में जीत हासिल की। पिछले आस्ट्रेलियन ओपन फाइनल में स्पेन के दिग्गज राफेल नडाल के खिलाफ उनके पांच सेट तक चले तकरीबन छह घंटे के उस मैराथन मैच को आज भी कोई नहीं भूला है जहां उन्होंने शानदार जीत दर्ज की थी। इस बार भी उनका लक्ष्य खिताब पर कब्जा जमाने का ही होगा क्योंकि यह उनका लगातार तीसरा आस्ट्रेलियन ओपन खिताब होगा जो सफलता आज तक ओपन दौर में किसी के हाथ नहीं लगी है। 1968 में ओपन एरा शुरू होने के बाद से किसी भी खिलाड़ी ने आस्ट्रेलियन ओपन के खिताब की हैट्रिक नहीं जमाई है। पहले दिन पुरुषों की एकल स्पर्धा में जोकोविच के अलावा नामी खिलाड़ियों में थामस बर्डिक, निकोलस अल्माग्रो, स्टेनिसलास वावरिंका और जापान के की निशिकोरी को भी सफलताएं हाथ लगीं। वहीं, आस्ट्रिया के जर्जन मेल्जर व फ्रांस के जूलियन बेनेट्यू भी आगे बढ़ने में सफल रहे।

दूसरी तरफ टूर्नामेंट का पहला दिन महिलाओं में भी दिग्गज खिलाड़ियों के नाम रहा। रूस की मारिया शारापोवा और अमेरिका की वीनस विलियम्स ने भी टूर्नामेंट में जीत से आगाज किया है। शारापोवा ने नए साल का अपना पहला मैच ओल्गा पुचकोवा के खिलाफ सीधे सेटों में 6-0, 6-0 से जीत दर्ज करके शुरू किया। विश्व की दूसरी वरीयता प्राप्त शारापोवा को पिछले साल इस टूर्नामेंट के फाइनल में विक्टोरिया आजरेंका के हाथों हार का सामना करना पड़ा था और इस बार वह चोट से जूझती हुई भी आई हैं जिसकी वजह से यह जीत और खास हो जाती है। वहीं, वीनस विलियम्स ने अपने पहले मैच में कजाखस्तान की गलिना वोस्कोबोएवा को 6-1, 6-0 से हराते हुए टूर्नामेंट की शुरुआत की। इसके अलावा विश्व नंबर चार खिलाड़ी एग्निसका रद्वांस्का ने अपने पहले मैच में आस्ट्रेलिया की वाइल्ड कार्ड खिलाड़ी बोजाना बोबुसिक को 7-5, 6-0 से हराकर शुरुआत की, जबकि 2011 की यूएस ओपन चैंपियन समांथा स्तोसर ने ताइवान की चांग काई चेन को 7-6 (3), 6-3 से हराते हुए घरेलू जमीन पर लगातार मिली पांच हार के सूखे को खत्म किया। उधर, चीन की ली ना को कजाखस्तान की सेसिल करातांत्चेवा के खिलाफ 6-1, 6-3 से शानदार जीत मिली जबकि जेलेना जांकोविच को स्वीडन की जोहाना लारसन के खिलाफ सीधे सेटों में 6-2, 6-2 से जीत मिली। कल दूसरे दिन के मुकाबलों में सभी की नजरें वीनस की बहन सेरेना विलियम्स और मौजूदा आस्ट्रेलियन ओपन चैंपियन विक्टोरिया अजारेंका पर टिकी होंगी।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.