Move to Jagran APP

अब भारत में तैयार होंगे 12 से 16 और इससे बड़ी उम्र के बाइक रेसर

जहां तक नई प्रतियोगिता की बात है तो मुख्य मुकाबला 16 साल से अधिक आयुवर्ग के बाइकर्स में होगा।

By Bharat SinghEdited By: Published: Fri, 26 May 2017 11:20 AM (IST)Updated: Fri, 26 May 2017 11:20 AM (IST)
अब भारत में तैयार होंगे 12 से 16 और इससे बड़ी उम्र के बाइक रेसर
अब भारत में तैयार होंगे 12 से 16 और इससे बड़ी उम्र के बाइक रेसर

नई दिल्ली, जेएनएन। भारत में धीरे-धीरे कार रेस ड्राइवरों की संख्या बढ़ रही है और अब देश में अच्छे बाइक रेसर तैयार करने की भी शुरुआत हो गई है। इसी को लेकर इस वर्ष सुजुकी जिक्सर कप 2017 का आयोजन किया जा रहा है। इसमें 12-16 वर्ष और 16 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के बाइकर्स भाग लेंगे। 

loksabha election banner

इस प्रतियोगिता से देश के छोटे-बड़े शहरों में मौजूद हर संभावित बाइक रेसर को अपनी प्रतिभा दिखाने और चैंपियन बनने का सपना पूरा करने का मौका मिलेगा। इसमें विजय हासिल करने वाले रेसरों को रेडबुल रूकी चैंपियनशिप में भाग लेने का मौका मिलेगा। 

इससे पहले, जेके टायर कार्टिग चैंपियनशिप के जरिए भी युवा कार ड्राइवरों की पहचान करके उन्हें अंतरराष्ट्रीय मंच उपलब्ध कराया गया है। जेके टायर की सुजुकी के साथ हुई मौजूदा साझेदारी के जरिए भी युवाओं को आगे बढ़ाने का यही रास्ता अपनाया जाएगा जिसमें चैंपियनशिप जीतने वाले रेसर को प्रतिष्ठित रेडबुल रुकी कप की चयन प्रक्रिया में शामिल होने का मौका मिलेगा। ये प्रतियोगिता स्पेन में होनेवाली मोटो जीपी अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता में भाग लेने का मौका देती है। 

जेके टायर मोटरस्पोर्ट्स के मुखिया संजय शर्मा ने कहा कि हमने देश के लगभग सभी अंतरराष्ट्रीय कार ड्राइवरों को निखारने का काम किया है। इसके लिए हमने उन्हें कार्टिंग रेस के दौरान चिन्हित किया और अब भी अंतरराष्ट्रीय मंच पर उनका साथ दे रहे हैं। अब चूंकि हम दोपहिया वाहनों के टायर के बाजार में भी उतर गए हैं, लिहाजा दोपहिया वाहनों की रेसिंग सीरीज इसी दिशा में एक सकारात्मक कदम है। हमने देश की दिग्गज एफ-1 जोड़ी नारायण कार्तिकेयन और करुण चंडोक के अलावा दमदार युवा रेसर अजरुन मैनी को अंतरराष्ट्रीय स्तर तक पहुंचाया। 

जहां तक नई प्रतियोगिता की बात है तो मुख्य मुकाबला 16 साल से अधिक आयुवर्ग के बाइकर्स में होगा और ये सुजुकी जिक्सर कप जैसी सफल प्रतियोगिता का हिस्सा होगा। इसके लिए लगभग 25 युवाओं का चयन किया जाएगा। देश के हर कोने के बाइकर इस प्रतियोगिता में शामिल हो सकें इसके लिए चार जून को बेंगलुरु में, 10 जून को आइजोल में, 18 जून को पुणो में और 25 जून को दिल्ली-एनसीआर में टेस्ट के जरिये बाइक रेसरों का चयन किया जाएगा।

क्रिकेट की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल जगत की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.