Move to Jagran APP

विशेष: बलाक के मुताबिक खिताब जीत सकता है जर्मनी

जर्मनी के पूर्व कप्तान माइकल बलाक अपनी टीम के मुखर आलोचक रहे हैं। लेकिन 2014 फीफा विश्व कप में क्वार्टर फाइनल से पहले वह जर्मनी टीम के समर्थन में खड़े दिखाई दे रहे हैं। पेश है 37 वर्षीय पूर्व खिलाड़ी से जर्मन टीम के प्रदर्शन और टूर्नामेंट पर हुई बातचीत के मुख्य अंश. प्र. तो जर्मनी ने अतिरिक्त समय

By Edited By: Published: Thu, 03 Jul 2014 10:35 AM (IST)Updated: Thu, 03 Jul 2014 10:39 AM (IST)
विशेष: बलाक के मुताबिक खिताब जीत सकता है जर्मनी

विशेष साक्षात्कार: माइकल बलाक

loksabha election banner

जर्मनी के पूर्व कप्तान माइकल बलाक अपनी टीम के मुखर आलोचक रहे हैं। लेकिन 2014 फीफा विश्व कप में क्वार्टर फाइनल से पहले वह जर्मनी टीम के समर्थन में खड़े दिखाई दे रहे हैं। पेश है 37 वर्षीय पूर्व खिलाड़ी से जर्मन टीम के प्रदर्शन और टूर्नामेंट पर हुई बातचीत के मुख्य अंश.

प्र. तो जर्मनी ने अतिरिक्त समय में किसी तरह अल्जीरिया को मात देकर क्वार्टर फाइनल में जगह बना ही ली। आप इस पर क्या कहेंगे?

बलाक: यह सचमुच मुश्किल जीत थी। जर्मन प्रशंसकों के लिए तो यह धड़कने बढ़ाने वाला मुकाबला रहा। मुझे उम्मीद है फ्रांस के खिलाफ होने वाले अगले मुकाबले से पहले टीम फिर से एकजुट हो जाएगी।

प्र. सोमवार की रात 70वें मिनट में मुसताफी के चोटिल हो जाने के बाद फिलिप लैम को मिडफील्ड से वापस अपने परंपरागत स्थान राइट बैक पर जाना पड़ा। क्या अब उन्हें इस स्थान पर खेलना चाहिए?

बलाक: मैं इस पर पहले भी कह चुका हूं और आज भी मेरी राय वही है। लैम को पीछे के चार खिलाड़ियों में रखने की जरूरत है। उनकी जरूरत वहां ज्यादा है। वह उस स्थान से कई सालों से खेल रहे हैं और वहीं खेलते हुए वह विश्व स्तरीय खिलाड़ी बने। वह टीम के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों में से एक हैं।

प्र. तो फिर आप मिडफील्ड में क्या करेंगे। लैम की जगह वहां किसको रखेंगे?

बलाक: फिलहाल लैम मिडफील्ड में एक अन्य विश्व स्तरीय खिलाड़ी की जगह रोके हुए हैं। मेरे हिसाब से वह खिलाड़ी बास्टियान श्वाइंसटाइगर हैं। कोच जोकिम लोए को अब बाकी के मैचों के लिए सही फैसले लेने की जरूरत है। लोए को लैम को विंग बैक के तौर पर इस्तेमाल करना चाहिए और मध्य में बास्टियान व ब्रूस या बास्टियान व केदीरा को आजमाना चाहिए।

प्र. मेसुत ओजिल की हो रही आलोचना पर आप क्या कहेंगे?

बलाक: मैं ओजिल की आलोचना से हैरान हूं। मेरे लिए वह जर्मनी के बेहद ही प्रतिभाशाली खिलाड़ियों में से एक हैं। अभी तक इस विश्व कप में वह ज्यादा सफल नहीं हो सके हैं, लेकिन हो सकता है कि अल्जीरिया के खिलाफ आखिरी समय में किए गए गोल से उनका आत्मविश्वास लौटे और वह बाकी के मैचों में मैच विनर बनकर उभरें।

प्र. आखिर क्यों जर्मंन प्रशंसक ओजिल और गोट्जे जैसे तकनीकी रूप से बेहद मजबूत खिलाड़ियों की आलोचना करते हैं?

बलाक: मैं भी नहीं जानता। हमारे पास ओजिल और गोट्जे जैसे खिलाड़ी हैं इस पर अन्य राष्ट्र हमसे जलते भी हैं। ओजिल की आलोचनाओं के बावजूद जिस तरह से लोए उनका समर्थन करते हैं वह बात मुझे बहुत अच्छी लगती है। केवल ओजिल को ही नहीं लोए अपनी टीम के सारे खिलाड़ियों के समर्थन में खड़े रहते हैं।

प्र. क्या जर्मनी खिताब जीत सकता है?

बलाक: मैंने पहले भी कहा था और फिर वही दोहराऊंगा। मुझे लगता है हम ब्राजील में खिताब जीत सकते हैं। हम फाइनल में जगह बना सकते हैं, लेकिन फिलहाल हमें फ्रांस को हराना होगा।

प्र. आप किस दूसरी टीम को जर्मनी का सबसे बड़ा प्रतिद्वंद्वी मानते हैं?

बलाक: जितनी टीमें अभी टूर्नामेंट में बचीं हैं सभी खिताब कीदावेदार हैं। लेकिन डच टीम ने मुझे खास तौर पर प्रभावित किया है। अर्जेन रॉबेन अपने जीवन के सबसे शानदार फॉर्म में हैं। लेकिन यहां दक्षिण अमेरिका की ब्राजील और अर्जेंटीना जैसी बड़ी टीमें भी हैं। लेकिन ब्राजील बेहद ही दबाव में नजर आ रहा है, जबकि अजर्ेंटीना के प्रदर्शन ने मुझे निराश किया है। केवल मेसी के दम पर खिताब नहीं जीत सकते।

फीफा विश्व कप की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.