Move to Jagran APP

ऑस्ट्रेलियन ओपन: विलियम्स बहनें क्वार्टर फाइनल में

दुनिया की नंबर एक महिला टेनिस खिलाड़ी सेरेना विलियम्स और उनकी बड़ी बहन वीनस विलियम्स ने अपना विजय अभियान जारी रखते हुए सोमवार को ऑस्ट्रेलियन ओपन के क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया। अंतिम चार में जगह बनाने के लिए सेरेना की भिड़ंत डोमिनिका सिबुलकोवा से होगी। वहीं दो

By sanjay savernEdited By: Published: Tue, 27 Jan 2015 03:36 PM (IST)Updated: Tue, 27 Jan 2015 03:40 PM (IST)
ऑस्ट्रेलियन ओपन: विलियम्स बहनें क्वार्टर फाइनल में

मेलबर्न। दुनिया की नंबर एक महिला टेनिस खिलाड़ी सेरेना विलियम्स और उनकी बड़ी बहन वीनस विलियम्स ने अपना विजय अभियान जारी रखते हुए सोमवार को ऑस्ट्रेलियन ओपन के क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया। अंतिम चार में जगह बनाने के लिए सेरेना की भिड़ंत डोमिनिका सिबुलकोवा से होगी। वहीं दो बार की चैंपियन बेलारूस की विक्टोरिया अजारेंका का सफर चौथे ही दौर में थम गया।

loksabha election banner

रिकॉर्ड 19वें ग्रैंडस्लैम और छठे ऑस्ट्रेलियन ओपन पर निगाहें लगाए बैठी सेरेना ने स्पेन की ग्रबिने मुरुगुजा के खिलाफ पहला सेट 2-6 से हराने के बाद दमदार वापसी करते हुए अगले दोनों सेट 6-3, 6-2 से अपने नाम किए। स्लोवाकिया की 11वीं वरीयता प्राप्त डोमिनिका ने एक साल बाद वापसी करने वाली अजारेंका को तीन सेटों तक चले मुकाबले में 6-2, 3-6, 6-3 से मात दी। 18वीं वरीय वीनस विलियम्स ने चौथे दौर में पोलैंड की छठी वरीयता प्राप्त एग्निएस्का रदवांस्का को 6-3, 2-6, 6-1 से हराकर अंतिम आठ में जगह बनाई। सेमीफाइनल में जगह बनाने के लिए वीनस का सामना हमवतन मेडिसन कीज से होगा। कीज ने अमेरिका की ही मेडिसन ब्रेंगल को 6-2, 6-4 से मात दी।

जोकोविक व वावरिंका अंतिम आठ में : पुरुष वर्ग में दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी नोवाक जोकोविक, गत चैंपियन स्टानसिलास वावरिंका और जापान के केई निशीकोरी भी अंतिम आठ में पहुंच गए। क्वार्टर फाइनल में जोकोविक का सामना मिलोस से होगा। अपने पांचवें ऑस्ट्रेलियन ओपन खिताब की ओर बढ़ रहे सर्बियाई खिलाड़ी जोकोविक ने प्रीक्वार्टर फाइनल में लक्जमबर्ग के गाइल्स मुलर को 6-4, 7-5, 7-5 से पराजित कर लगातार आठवीं बार क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई। चौथी वरीयता प्राप्त वावरिंका ने स्पेन के गुइलेरमो गार्सिया लोपेज को 7-6, 6-4, 4-6, 7-6 से शिकस्त दी। अब उनकी टक्कर निशीकोरी से होगी। निशीकोरी ने स्पेन के डेविड फेरर को 6-3, 6-3, 6-3 से हराया।

राओनिक ने रचा इतिहास : कनाडा के शीर्ष पुरुष टेनिस खिलाड़ी मिलोस राओनिक ने ऑस्ट्रेलियन ओपन के क्वार्टर फाइनल में जगह बनाकर इतिहास रच दिया। उन्होंने पांच सेट तक चले प्री क्वार्टर फाइनल में स्पेन के फेलिसियानो लोपेज को 6-4, 4-6, 6-3, 6-7, 6-3 से मात दी। इसके साथ ही आठवें वरीय राओनिक 47 साल बाद ऑस्ट्रेलियन ओपन के क्वार्टर फाइनल तक का सफर तय करने वाले पहले कनाडाई खिलाड़ी बन गए। राओनिक से पहले 1968 में कनाडा के माइकल बेलकिन ही यह उपलब्धि हासिल कर सके हैं। यह नहीं मिलोस तीन ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में प्रवेश करने वाले भी कनाडा के दूसरे खिलाड़ी बन गए। इससे पहले राओनिक पिछले वर्ष फ्रेंच ओपन के क्वार्टर फाइनल तक और विंबलडन के सेमीफाइनल तक पहुंचने में सफल रहे थे। राओनिक से पहले कनाडा के रॉबर्ट पॉवेल एकमात्र खिलाडी हैं जिन्होंने तीन बार ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट में अंतिम आठ में प्रवेश किया। पॉवेल विंबलडन में 1908, 1910 और 1912 में यह उपलब्धि हासिल की थी।

खेल की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

क्रिकेट की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.