Move to Jagran APP

आनंद ने मचाया धमाल, विश्व चैंपियनशिप फिर बराबरी पर

जब सबसे ज्यादा जरूरत थी, तभी चैलेंजर विश्वनाथन आनंद ने अपने कौशल का शानदार नमूना पेश किया और मंगलवार को गत चैंपियन मैग्नस कार्लसन पर तीसरी बाजी में जोरदार जीत हासिल करते हुए विश्व शतरंज चैंपियनशिप के मुकाबले को एक बार फिर बराबरी पर पहुंचा दिया।

By ShivamEdited By: Published: Wed, 12 Nov 2014 09:39 AM (IST)Updated: Wed, 12 Nov 2014 09:42 AM (IST)
आनंद ने मचाया धमाल, विश्व चैंपियनशिप फिर बराबरी पर

सोच्चि (रूस)। जब सबसे ज्यादा जरूरत थी, तभी चैलेंजर विश्वनाथन आनंद ने अपने कौशल का शानदार नमूना पेश किया और मंगलवार को गत चैंपियन मैग्नस कार्लसन पर तीसरी बाजी में जोरदार जीत हासिल करते हुए विश्व शतरंज चैंपियनशिप के मुकाबले को एक बार फिर बराबरी पर पहुंचा दिया।

prime article banner

पहली बाजी ड्रॉ छूटने और दूसरी बाजी गंवाने के बाद चैंपियनशिप की होड़ में बने रहने के लिए आनंद के लिए यह बाजी जीतना बेहद जरूरी हो गया था और भारतीय ग्र्रैंडमास्टर ने पिछले कुछ सालों में कार्लसन के खिलाफ खेले गए झिझक भरे मुकाबलों के विपरीत आक्रामक खेल दिखाते हुए अपने भी अंक 1.5 कर लिए। इस जीत के साथ आनंद ने क्लासिक शतरंज में कार्लसन के खिलाफ चार साल के जीत के सूखे को भी समाप्त कर दिया। इन दोनों खिलाडिय़ों के बीच पिछली 14 बाजियों में आनंद की यह पहली जीत है। पांच बार के विश्व चैंपियन ने नॉर्वे के युवा खिलाड़ी के खिलाफ इस प्रारूप में पिछली जीत 2010 में हासिल की थी।

सफेद मोहरों से खेल रहे भारतीय स्टार आनंद ने अपनी शुरुआती चालों से ही साफ कर दिया था कि वह जीत के लिए खेल रहे हैं। भारतीय स्टार ने शुरू से ही कार्लसन को घेरने की रणनीति अपनाई और 17वीं चाल में अपने घोड़े की चाल से कार्लसन को घेर भी दिया था। आलम यह था कि नार्वे के खिलाड़ी को अपनी चाल चलने के लिए आधे घंटे का समय लगा। आनंद की 20वीं चाल मैच का टर्निंग प्वाइंट साबित हुई। यहां से उन्होंने बाजी पर अपनी पकड़ मजबूत करनी शुरू कर दी। कार्लसन ने 28वीं चाल में बड़ी गलती की, जिसका फायदा उठाते हुए आनंद ने 34वीं चाल में बाजी मार ली। बारह बाजियों की चैंपियनशिप में अभी नौ मैच खेले जाने बाकी हैं। कार्लसन अब बुधवार को होने वाली चौथी बाजी में सफेद मोहरों से खेलेंगे।

खेल जगत की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

क्रिकेट से जुड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.