Move to Jagran APP

रॉबर्ट 66 साल की उम्र में बॉडीबिल्डिंग में युवाओं को दे रहे चुनौती

अमेरिका के 66 साल के दादा रॉबर्ट डर्बिन बॉडीबिल्डिंग में युवाओं को चुनौती दे रहे हैं।

By Mohit TanwarEdited By: Published: Wed, 04 May 2016 09:47 AM (IST)Updated: Wed, 04 May 2016 10:25 AM (IST)
रॉबर्ट 66 साल की उम्र में बॉडीबिल्डिंग में युवाओं को दे रहे चुनौती

लुईसविले, अमेरिका। अब तक बॉडीबिल्डिंग को युवाओं का खेल माना जाता रहा है, लेकिन अमेरिका के 66 साल के दादा रॉबर्ट डर्बिन इस खेल में युवाओं को चुनौती दे रहे हैं। सबसे हैरान करने वाली बात यह है कि रॉबर्ट ऐसा कैंसर से लड़ते हुए कर रहे हैं।

loksabha election banner

दिन के 10 बजे रॉबर्ट जिम में दो घंटे अभ्यास के बाद बाहर जा रहे थे, तभी उनसे आधे से भी कम उम्र के युवा ने एक हाथ से पुश-अप करने की चुनौती दी। रॉबर्ट ने कहा- मैंने उस लड़के से पूछा कि क्या तुम मुझसे स्पर्धा करना चाहते हो, तो उसने हां में सिर हिलाया।

मैंने 10 पुश-अप किए और वह सिर्फ 4 कर सका जबकि उसकी उम्र 21 साल थी। रॉबर्ट अपने अनुशासन और अधिक उम्र के बावजूद बॉडीबिल्डिंग के लिए काफी लोकप्रिय हैं। उनके वीडियो इंटरनेट पर बहुत देखे जाते हैं और स्थानीय लोग उन्हें 'रॉक हार्ड पापा" के नाम से पुकारते हैं। इंस्टाग्राम पर उनके 12 हजार से ज्यादा फॉलोअर हैं। लोग इतनी ज्यादा उम्र में उनकी बॉडी और वर्कआउट देखकर हैरान हो जाते हैं और उनके फोटो अपने अकाउंट पर भी शेयर करते हैं।

रॉबर्ट को 2014 में कैंसर का पता चला और उनका ऑपरेशन करना पड़ा। कीमोथैरेपी के छह सत्र हो चुके हैं, लेकिन वे अस्पताल में भी वर्कआउट कर ही लेते हैं। अपनी बीमारी के बारे में वे कहते हैं, 'इलाज के साथ बॉडीबिल्डिंग आसान नहीं है, लेकिन मैं बिस्तर पर बैठे यह सब होते नहीं देख सकता। मैं इसे अपने इलाज का हिस्सा मानता हूं। रॉबर्ट ने 57 साल की उम्र में बॉडीबिल्डिंग शुरु की थी।

तब उनका वजन 101 किग्रा था। तब उन्हें चलने में भी दिक्कत होती थी। तब उनके नाती-पोते बड़े हो रहे थे और वे उनकी परवरिश में ज्यादा योगदान देना चाहते थे। ऐसे में उन्होंने स्वयं को फिट रखने का फैसला किया। शुरुआत में वर्कआउट के वीडियो देखे और एक स्थानीय जिम की सदस्यता ली।

शुरु के तीन महीनों में उनका वजन 4 किग्रा और बढ़ गया। नाराज रॉबर्ट ने अपने ट्रेनर से कहा कि मैं घर बैठकर ही वजन बढ़ा लूंगा। मगर ट्रेनर ने समझाया कि आपकी मांसपेशियां मजबूत हो रही हैं, आप निराश न हों।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.