Move to Jagran APP

इस ग्रैंड शादी का कोई मुकाबला नहीं

जिस ग्रैंड शादी की बात हम कर रहे हैं उसमें दूल्हा-दुल्हन से लेकर हर चीज अनोखी थी। आप ग्रैंड शादियों के कितने भी शौकीन हों, कितने भी अमीर हों, ऐसी ग्रैंड शादी हमारा दावा है आप नहीं कर सकते। ग्रैंड शादी के लिए यूं तो जरूरी है आपके पास बहुत सारा पैसा हो। जाहिर है ऐसा दो ही रूपों में होगा एक कि अगर आप खानदानी अमीर हों, रजवाड़ों के खानदान से आपका ताल्लुक हो या अपनी मेहनत और किस्मत से आप अमीरी के ठाठ बना सकते हैं।

By Edited By: Published: Tue, 12 Nov 2013 03:19 PM (IST)Updated: Tue, 12 Nov 2013 03:19 PM (IST)
इस ग्रैंड शादी का कोई मुकाबला नहीं

जिस ग्रैंड शादी की बात हम कर रहे हैं उसमें दूल्हा-दुल्हन से लेकर हर चीज अनोखी थी। आप ग्रैंड शादियों के कितने भी शौकीन हों, कितने भी अमीर हों, ऐसी ग्रैंड शादी हमारा दावा है आप नहीं कर सकते। ग्रैंड शादी के लिए यूं तो जरूरी है आपके पास बहुत सारा पैसा हो। जाहिर है ऐसा दो ही रूपों में होगा एक कि अगर आप खानदानी अमीर हों, रजवाड़ों के खानदान से आपका ताल्लुक हो या अपनी मेहनत और किस्मत से आप अमीरी के ठाठ बना सकते हैं। पर वाहिश तो वाहिश है.अमीरी-गरीबी देखकर नहीं आती। किस्मत सब पर मेहरबान नहीं होती। हां, कई बार बदकिस्मती भी किस्मत चमका सकती है। यकीन नहीं आता!..इस खबर को पढ़ने के बाद शायद आपको भी यकीन आ जाए।

loksabha election banner

ग्रैंड शादी के लिए आपके मुताबिक क्या-क्या चाहिए? एक अदद खूबसूरत महंगी जगह, खूबसूरत सजावट-साजो सामान, खूबसूरत इंतजामात, हर महंगी से महंगी चीज जिससे शोभा बन सके, बड़े से बड़े लोग..क्यों..आप भी ऐसा ही सोचते हैं? शायद हां! लेकिन हम जिस ग्रैंड शादी की बात कर रहे हैं उसकी शोभा आप अपनी शादी में कभी उपयोग नहीं कर पाएंगे क्योंकि इसमें जो सबसे ग्रैंड है वह है इसका दूल्हा! यह शादी हाल ही में तुर्की में संपन्न हुई और दूल्हे सुल्तान कोसेन की इस शादी समारोह में 1500 लोगों ने शिरकत की। सुल्तान कोसेन! नहीं पहचाना? सुल्तान कोसेन दुनिया के ऐसे इंसान हैं जिनकी बीमारी ने उन्हें मशहूर किया, गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में नाम दर्ज कराया और एक खूबसूरत दुल्हन के साथ ग्रैंड शादी भी कराई।

दरअसल कोसेन को एक बीमारी थी.लगातार लंबे होने की बीमारी। बहुत दुर्लभ मामलों में ही कोसेन जैसा कोई केस सामने आता है। कोसेन के शरीर में कुछ ऐसे हार्मोन सक्रिय थे जिससे इनकी लंबाई लगातर बढ़ती ही जा रही थी। आलम यह था कि इनकी बढ़ती लंबाई से इनकी जान को खतरा होने की संभावना पैदा हो गई। इस बीमारी के कारण ही सही लेकिन 2009 में ये दुनिया के सबसे लंबे आदमी घोषित किए गए और गिनीज बुक में इनका नाम दर्ज किया गया। हालांकि कोसेन की जिंदगी में इस रिकॉर्ड में आने के बावजूद कोई खुशी नहीं थी। वे एक आम आदमी की तरह सामान्य जिंदगी नहीं बिता सकते थे। इतने लंबे आदमी से कोई लड़की शादी नहीं करना चाहती थी। लेकिन एक मुफ्त ऑपरेशन ने कोसेन की जिंदगी बदल दी।

इस ऑपरेशन से कोसेन की लंबाई बढ़नी रुक गई और जिंदगी भी बच गई। बात हो रही थी शादी की! 30 साल के कोसेन की मुलाकात एक दिन मर्व डिबो से हुई और पहली नजर में एक-दूसरे से उन्हें प्यार हो गया। पर 8 फुट 3 इंच लंबे कोसेन के सामने मर्व डिबो की लंबाई मात्र 5 फुट 9 इंच थी। लोगों ने इसे बेमेल जोड़ी बताया लेकिन कोसेन और मर्ब ने इसकी परवाह न करते हुए शादी करने का फैसला किया। पिछले सप्ताह अंतत: इन्होंने शादी कर ली। इनकी ग्रैंड शादी में 1500 लोग आए। बड़े-बड़े लोगों ने कोसेन की शादी में शिरकत की लेकिन अपनी शादी में सबसे ग्रैंड कोसेन खुद थे। ऐसा ग्रैंड दूल्हा हर ग्रैंड शादी में नहीं हो सकता।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.