PreviousNext

यहां बिना वीजा के ही लोग कर लेते हैं विदेश यात्रा

Publish Date:Fri, 17 Feb 2017 12:34 PM (IST) | Updated Date:Fri, 17 Feb 2017 12:50 PM (IST)
यहां बिना वीजा के ही लोग कर लेते हैं विदेश यात्रायहां बिना वीजा के ही लोग कर लेते हैं विदेश यात्रा
हम बात कर रहे हैं लोंग्वा गांव की यहां के लोग बिना वीजा के ही विदेश की यात्रा करते हैं। भारत के उत्तर पूर्व में नागालैंड की सीमा में मोन नामक जिला है। इसी जिले में एक बहुत बड़ा गां

एक देश से दूसरे देश जाने के लिए वीजा की जरूरत तो हर किसी को होती है। लेकिन आज हम आपको एक ऐसे अनोखे गांव के बारे में बता रहे हैं जहां के लोग बिना वीजा के ही विदेश यात्रा कर लेते हैं।

जी हां, हम बात कर रहे हैं लोंग्वा गांव की यहां के लोग बिना वीजा के ही विदेश की यात्रा करते हैं। भारत के उत्तर पूर्व में नागालैंड की सीमा में मोन नामक जिला है। इसी जिले में एक बहुत बड़ा गांव है लोंग्वा।

म्यांमार की सीमा से सिर्फ 45 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है लोंग्वा गांव। इस गांव की खासियत यह है कि म्यांमार और भारत को विभाजित करने वाली सीमा पर इस गांव के मुखिया का घर है। मुखिया के घर के बीच से होकर सीमा का बंटवारा हो रखा है। कहा जा सकता है कि इस गांव के मुखिया का आधा घर भारत में है और आधा म्यांमार में है।

इस गांव के मुखिया का म्यांमार और अरुणाचल के 70 गांव पर आधिपत्य है। कोनार्क नागा जाति के लोग इस गांव में रहते हैं। यहां के लोग एक अलग ही भाषा बोलते हैं। यहां लकड़ी के घर बने हैं। इस गांव के लोग अप्रैल के महीने में ऑयलिंग मोन्यू नामक त्यौहार मनाते है।

जिसमें पुरुष जाति के लोग मुंह पर स्याही लगाते हैं और गले में तांबे की माला पहनते हैं। घर को सजाने के लिए लोग अजीबोगरीब तरह की चीजों का उपयोग करते हैं जैसे कि सींग, खोपड़ी, हाथी के दांत। इस गांव के लोगों में काफी एकता है। भाईचारे की इसी भावना के कारण यहां के लोगों को दोनों देशों की नागरिकता प्राप्त है।

यह भी पढ़ें: इस परिवार के पास नही था किराया तो ऐसे बनाया अपना आशियाना

हैदराबाद का ये अनोखा परिवार, इसके सदस्यों का लोग क्यों उड़ाते हैं मजाक

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:village where people go abroad without visa(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

बेहद अनोखा है ये आइलैंड जिसे देख लोग हो जाते हैं हैरानसालों से एक खंभे के सहारे खड़ा है ये अनोखा मंदिर
यह भी देखें

जनमत

पूर्ण पोल देखें »