Move to Jagran APP

अंटार्कटिका से खींचकर लाएंगे बर्फ के पहाड़, बुझाएंगे रेगिस्‍तान की प्‍यास

संयुक्‍त अरब अमीरात में पानी की समस्‍या से निपटने के लिए आइसबर्ग का सहारा लिया जाएगा। अबुधाबी की एक कंपनी आइसबर्ग से पीने का पानी बनाने का प्‍लॉन तैयार कर चुकी है। 2018 से यह काम शुरु हो जाएगा।

By abhishek.tiwariEdited By: Published: Fri, 05 May 2017 04:11 PM (IST)Updated: Fri, 05 May 2017 06:18 PM (IST)
अंटार्कटिका से खींचकर लाएंगे बर्फ के पहाड़, बुझाएंगे रेगिस्‍तान की प्‍यास
अंटार्कटिका से खींचकर लाएंगे बर्फ के पहाड़, बुझाएंगे रेगिस्‍तान की प्‍यास

अंटार्कटिका से खींचकर लाएंगे आइसबर्ग

loksabha election banner

दुनिया के 10 सबसे सूखाग्रस्‍त इलाकों में से एक यूएई में पानी की समस्‍या बढ़ती जा रही है। अगले 25 सालों में यहां इतना सूखा पड़ जाएगा कि जीवनयापन कठिन हो जाएगा। इस समस्‍या से निपटने के लिए अबुधाबी की एक कंपनी ने काफी अनोखा प्‍लॉन तैयार किया है। यह कंपनी यूएई से करीब 10 हजार किमी दूर अंटार्कटिका से आइसबर्ग को खींचकर अपने यहां ले आएगी। फिर उस आइसबर्ग को पिघलाकर पीने के पानी में इस्‍तेमाल किया जाएगा।

बर्फ पिघालकर निकाला जाएगा पानी

यह काम इतना आसान नहीं है। कंपनी के मालिक की मानें तो 2018 में इस प्रोजेक्‍ट की शुरुआत हो जाएगी। और एक आइसबर्ग को यूएई के समुद्री तट तक लाने में लगभग एक साल लग जाएगा। उसके बाद आइसबर्ग को छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर बॉक्‍स में भर दिया जाएगा। सूरज की गर्मी से जब इसकी बर्फ पिघलेगी तो उससे निकलने वाले पानी को एक अलग टैंक में एकत्रित कर लिया जाएगा। फिर इस पानी को प्‍यूरीफॉई करके पीने के उपयोग में लाया जाएगा। 

एक आइसबर्ग से निकलेगा 20 बिलियन गैलेन पानी

रिपोर्ट के मुताबिक, औसतन एक आइसबर्ग से 20 बिलियन गैलेन पानी निकाला जा सकता है। और इतना पानी यूएई में रहने वालों के लिए पर्याप्‍त होगा, क्‍योंकि वहां जनसंख्‍या ज्‍यादा नहीं है। यही नहीं जब आइसबर्ग को समुद्र तट के किनारे रखेंगे तो उससे वहां के वातावरण में नमी आएगी। इससे बारिश होने की संभावना भी बढ़ेगी। अभी तक यूएई में सालाना 100 मिमी बारिश होती है जोकि अपर्याप्‍त है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.