PreviousNext

बेहद खूबसूरत है ये गांव यहां सड़क नही केवल हैं नहरें

Publish Date:Wed, 19 Apr 2017 12:32 PM (IST) | Updated Date:Wed, 19 Apr 2017 12:32 PM (IST)
बेहद खूबसूरत है ये गांव यहां सड़क नही केवल हैं नहरेंबेहद खूबसूरत है ये गांव यहां सड़क नही केवल हैं नहरें
नहरों से घिरे इस गांव में आपको कही भी जाना हो तो बोट से ही जा सकते हैं। यहां इलेक्ट्रिक मोटर से नाव चलती है और इसी के जरिये लोग एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाते हैं।

नीदरलैंड में गिएथूर्न नाम का एक प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है इसे दक्षिण का वेनिस या नीदरलैंड का वेनिस भी कहा जाता है। यह एक बहुत ही प्यारा सा गांव हैं जहां एक भी सड़क नही है गांव में न गाड़ी दिखेगी न बाइक लेकिन इस गांव की खूबसूरती देखकर आप यही बसने के लिए तैयार हो जाओगे।

नहरों से घिरे इस गांव में आपको कही भी जाना हो तो बोट से ही जा सकते हैं। यहां इलेक्ट्रिक मोटर से नाव चलती है और इसी के जरिये लोग एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाते हैं। 

कुछ लोगों ने एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाने के लिए लकड़ी के छोटे-छोटे पुल भी बना लिये हैं। इस गांव की स्थापना 1230 में हुई थी यहां इतना पानी 1170 में आयी एक भयंकर बाढ़ से आया था।

धीरे-धीरे लोगों ने यहां नहर बनानी शुरु कर दी। तब, शायद किसी को यह अंदाजा भी नहीं होगा कि नहरों के कारण यह जगह दुनिया के नक्शे पर खूबसूरत पर्यटक स्थल के रूप में छा जाएगी।

इस गांव से कुल 7.5 किलो मीटर लम्बी नहरें निकलती है। वर्ष 1958 में डच कॉमेडी फिल्म फेनफेयर की शूटिंग यहां होने के कारण गिएथूर्न विश्व स्तर पर प्रसिद्ध हो गया।

यह भी पढें : 

मॉडलिंग की ग्लैमरस दुनिया छोड़ ये मॉडल अब सड़कों पर बेचती है खाना


अजीबोगरीब परंपरा: जब मां की सौतन बन गयी बेटी

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:try the village in the netherland with no roads(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

यहां कुत्ता पालना है मना, अगर पाला तो खैर नहीयहां आशीर्वाद ही नही लोन भी देते हैं देवता