Move to Jagran APP

ये चाय की केतली नहीं घर है, देखें 10 अजीबोगरीब घर

इन घरों का डिजाइन देख कर आप कन्‍फ्यूज ना हो जायें तो कहिगा क्‍योंकि हम आपको दिखा रहे दुनिया के दस सबसे विचित्र घर।

By molly.sethEdited By: Published: Tue, 11 Jul 2017 03:43 PM (IST)Updated: Tue, 11 Jul 2017 03:43 PM (IST)
ये चाय की केतली नहीं घर है, देखें 10 अजीबोगरीब घर
ये चाय की केतली नहीं घर है, देखें 10 अजीबोगरीब घर

 उल्‍टा पुल्‍टा
पोलेंड के एक इलाके में बने डिजाइनर डैनियल ज़ापीव्स्की के डिजाइन किए इस घर को बनाने वाले कारीगर भी कन्‍फ्यूज हो गए थे कि इस को शुरू कहां से करें। 

loksabha election banner

चर्च को ही बना दिया घर

जीहां ये घर देख कर तो यही लग रहा है कि या तो ये पहले कोई चर्च था जिसे बादमें घर की तरह इस्‍तेमाल किया जाने लगा या फिर बनाने वाले ने चर्च बनाते बनाते इरादा बदल दिया और इसे रिहायशी घर बनाने का फैसला कर लिया। वैसे वाकई में ये हॉलैंड की दो अबेंडेंट चर्च हैं जिन्‍हें घर बना दिया गया है। 

पेट प्रेम की इंतहा

अगर आपको कुत्‍ते पसंद हैं तो फ्रांस का ये घर आपको अपने जैसे किसी पेट प्रेमी की झलक दिखा देगा। 2003 में इसे फ्रांसिसी डिजाइनर डेनिस सुलिवन ने तैयार किया था। 

स्‍पेसशिप के मजे 

टेनेसी में चट्टानूगा का ये घर कई फिल्‍मों में दिखाया जा चुका है वजह है इसका डिजाइन जो एक स्‍पेसशिप जैसा ही है। इस मकान की कीमत है 110,000 डॉलर्स। 

दार अल हजर

यमन के इस घर का यही नाम है। इसे 1930 में इसे ईमाम याहया ने बनवाया था। इस घर का लुक चट्टानों पर किसी इमारत को कैसे खड़ा किया जाए इसका बेहतरीन उदाहरण है। 

देखें की खायें

स्‍ट्राबरी के आकार का ये घर जापान में बना है अब ये आप समझें कि इसमें रहने वाले कितने मीठे स्‍वभाव के होंगे आखिर स्‍ट्राबरी के अंदर रहते हैं। 

लकड़ी का स्‍काईस्‍क्रेपर 

लकड़ी की इस बहुमंजिली इमारत को रूस के एक गैंगस्‍टर निकोलाइ सुतयगिन ने नार्वे और जापान के स्‍काईस्‍क्रैपर्स से प्रभावित हो कर बनवाया था। हालाकि सवाल ये है कि इस का डिजाइन किससे इंस्‍पायर है। 

क्‍यूब हाउस

अब हालैंड के इस इनोवेटिव घर को देख कर आप क्‍या कहेंगे जो ढेर सारे क्‍यूब्‍स का कलेक्‍शन है। 

इस घर को मैं क्‍या नाम दूं

इस घर को देख कर पहला ख्‍याल यही आता है। राबर्ट ब्रूनो के डिजाइन किये इस घर को बनाने में 23 साल लगे, टैक्‍सास के इस घर को सही नाम देने में जाने कितने साल लगेंगे। 

जूते पहने होंगे रह कर भी देखिए

जूता आपके पैरों की हिफाजत करता है पर आपको शेल्‍टर भी देता है वो आप इस घर में रहने वालों को देख कर कह सकते हैं। 1948 में इसे करोड़पति महलोन एम हैंस ने बनवाया था, क्‍या सोच कर! ये वही जानें। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.