Move to Jagran APP

ऑस्ट्रेलिया का अंडरग्राउण्ड कस्बा कूबर पेडी

दक्षिणी ऑस्ट्रेलिया का एक छोटा सा गांव है कूबर पेडी। इस जगह की खासियत यह है की यहां के लोग अंडरग्राउंड घरों में रहते हैं। यहां ओपल की कई खदानें हैं। ओपल एक दूधिया रंग का कीमती स्टोन होता हैं। लोग यहां इन्हीं ओपल की खाली खदानों में रहते है।

By Babita kashyapEdited By: Published: Wed, 01 Jul 2015 11:51 AM (IST)Updated: Wed, 01 Jul 2015 12:00 PM (IST)
ऑस्ट्रेलिया का अंडरग्राउण्ड कस्बा कूबर पेडी

दक्षिणी ऑस्ट्रेलिया का एक छोटा सा गांव है कूबर पेडी। इस जगह की खासियत यह है की यहां के लोग अंडरग्राउंड घरों में रहते हैं। यहां ओपल की कई खदानें हैं। ओपल एक दूधिया रंग का कीमती स्टोन होता हैं। लोग यहां इन्हीं ओपल की खाली खदानों में रहते है। बाहर से देखने पर यह घर साधारण नजर आते हैं पर इनके अंदर जाने पर पता चलता है की यह किसी होटल से कम नहीं है। कूबर पेडी 'ओपल केपिटल ऑफ द वल्र्ड' कहलाती है क्योंकि यहां पर संसार की सबसे ज्यादा ओपल माइंस है। यहां पर माइनिंग का काम 1915 में शुरू हुआ था।

loksabha election banner

चूंकि कूबर पेडी रेतीला स्थान हैं इसलिए यहां पर गर्मियों में तापमान बहुत ज्यादा हो जाता है जबकि सर्दियों में बहुत कम होता है। इसके कारण यहां रहने वाले लोगों को बहुत तकलीफ का सामना करना पड़ता था। इसलिये लोगों ने को माइनिंग के बाद खाली बची खदानों में शिफ्ट होना शुरु कर दिया। इन अंडरग्राउंड घरों में न तो गर्मियों में एसी की जरूरत पड़ती है और न ही सर्दियों में हीटर की।

आज यहां पर तकरीबन 1500 घर है जिसमें कूबर पेडी की सम्पूर्ण आबादी रहती है। इन्हें डग आउट्स कहा जाता है। जमीन के नीचे ये घर पूरी तरह से फर्निश और सारी सुख सुविधाओं से लैस हैं। यहां कई हॉलीवुड फिल्मों की शूटिंग होती रहती है। पिच ब्लैक फिल्म की शूटिंग के बाद प्रोडक्शन ने फिल्म का स्पेसशिप यहीं छोड़ दिया था। जो अब पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र बन चुका है।

इस गांव में धूप से गल जाती है त्वचा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.