Move to Jagran APP

चार आंखों वाली मछली

प्रकृति ने वाकई एक से एक हैरान कर देने वाले जीवों को बनाया है। ये जीव अपनी खासियत से सबको हैरान कर देते हैं।

By Edited By: Published: Fri, 28 Mar 2014 11:56 AM (IST)Updated: Fri, 28 Mar 2014 11:56 AM (IST)
चार आंखों वाली मछली

प्रकृति ने वाकई एक से एक हैरान कर देने वाले जीवों को बनाया है। ये जीव अपनी खासियत से सबको हैरान कर देते हैं।

loksabha election banner

हम यहां बात कर रहे हैं एक ऐसी ही मछली के बारे में जिसकी एक या दो नहीं बल्कि चार आंखें हैं और वो किसी शीशे सी पारदर्शी है।

हम बात कर रहें हैं ग्लासहेड बारर्ले फिश के बारे में जो समुद्र में 800 से 1000 मीटर के अंदर रहती है। आमतौर पर किसी भी मछली के दोनों तरफ एक आंख होती है। लेकिन ग्लासहेड मछली के दोनों तरफ दो बड़ी और चमकीली आंखें होती हैं।

यह मछली द.अफ्रीका के केपटाउन के नजदीक स्थित पूर्वी अटलांटिक महासागर में पाई गई हैं। ये मछलियां ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच सागर में भी मिलती हैं।

वैज्ञानिकों का कहना है कि गहरे पानी में रहने वाली ये चार आंखों वाली मछलियां अपनी आंखों से एक ही बार में चार जगह देख सकती हैं।

सामने की दो आंखों से ये मछलियां अपने आगे के शिकार का पीछा करती हैं। जबकि पीछे की दो आंखों से वो अपने बगल में चल रही गतिविधियों और पानी में और नीचे चल रहे चीजों को एक साथ देख सकती हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.