Move to Jagran APP

The killer kiss: हिंद महासागर में मिली होंठ वाली मछली

अक्‍सर आप ने लोगों को अपने पेट्स को किस करते हुये देखा होगा पर हम आप को एक ऐसी मछली के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके होंठ है। इस मछली को वैज्ञानिकों ने भारतीय महासागर में ढूंढ निकाला है।

By prabhapunj.mishraEdited By: Published: Tue, 06 Jun 2017 06:12 PM (IST)Updated: Mon, 10 Jul 2017 01:53 PM (IST)
The killer kiss:  हिंद महासागर में मिली होंठ वाली मछली
The killer kiss: हिंद महासागर में मिली होंठ वाली मछली

भारतीय महासागर में मिली होठ वाली मछली

loksabha election banner

भारतीय महासागर में वैज्ञानिकों ने एक ऐसी मछली की खोज की है जिसके होंठ हैं। मछलियों की छह हजार से अधिक प्रजातियों में से वैज्ञानिकों ने इसे ढूंढ निकाला है। इस मछली के होठ सात इंच लंबे हैं। ये मजबूत कोशिकाओं से बने हुये हैं। इसके होठ ऊपर से मशरूम कर तरह नजर आते हैं। किसी भी मछली के पहले ऐसे होठ नहीं देखे गये हैं। ऑस्‍ट्रेलियन यूनीवर्सिटी के बॉयोलाजिस्‍ट विक्‍टर ने बताया कि यह अपने आप में अनोखी प्रजाति है। शोधकर्ताओं ने स्कैनिंग इलेक्ट्रॉन सूक्ष्मदर्शी का उपयोग कर मछली के होठों की मांसपेशीयों की संरचना का पता लगाने के लिए भोजन करते समय वीडियो बनाया है। 

मछली के होठों में मिला है खतरनाक जहर

वैज्ञानिकों ने पहली बार मछली के होठों की संरचना को समझने की कोशिश की है। जिससे उसके होठो की क्षमता को समझा जा सके। कोरल समुद्री जीवों में पाया जाने वाला पतला बलगम वाला मांस का एक तेज कंकाल है। जिसमें चुभने वाली कोशिकाओं भी हैं। कोट स्टिंगिंग कोशिकाओं से होंठों की रक्षा कर सकते हैं।  शोधकर्ताओं ने बताया कि उन्हें मछली के होठों में चूना बल बढ़ाने के लिए कोरल की सतह के खिलाफ सील करने के तत्‍व मिले हैं। ये कोरल बलगम और चुभने वाली कोशिकाओं को कैप्चर किए जाने वाले कन्वेयर बेल्ट के रूप में काम करने में सहायता करता है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.