Move to Jagran APP

स्केटिंग और सर्फिंग में माहिर हैं ये एथलीट चूहे

कसी की नजर तेज होती है, किसी की अकड़ बड़ी होती है, किसी के पंजे डराते हैं, तो किसी की बदबू आपको दूर रहने को मजबूर करती है। जानवर ऐसे ही होते हैं, आपका इनके लिए भाव भी कुछ ऐसा ही होता है। इन सबके बावजूद जानवरों के प्रति इंसानी प्रेम भी जगजाहिर है। शहरों में कुछ लोग घर की रखवाली के लिए कुत्ता पालते हैं, तो किसी को बिल्लियां पालने का शौक भी होता है।

By Edited By: Published: Fri, 09 Aug 2013 09:41 AM (IST)Updated: Fri, 09 Aug 2013 09:41 AM (IST)
स्केटिंग और सर्फिंग में माहिर हैं ये एथलीट चूहे

किसी की नजर तेज होती है, किसी की अकड़ बड़ी होती है, किसी के पंजे डराते हैं, तो किसी की बदबू आपको दूर रहने को मजबूर करती है। जानवर ऐसे ही होते हैं, आपका इनके लिए भाव भी कुछ ऐसा ही होता है। इन सबके बावजूद जानवरों के प्रति इंसानी प्रेम भी जगजाहिर है। शहरों में कुछ लोग घर की रखवाली के लिए कुत्ता पालते हैं, तो किसी को बिल्लियां पालने का शौक भी होता है। सर्कस में करतब करते हाथी-बंदर, शेर भी आपने देखे होंगे। इन सबमें एक अदना सा प्राणी, छोटा सा, बेचारा चूहा हमेशा सबकी नजरों में खटकता है। जरा सी आहट हुई नहीं कि उसे भगाने के तरीके ढूंढ़ने लगते हैं। लेकिन यहां जिस चूहे के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं, उसकी मासूम अदाओं से शायद आपको प्यार ही हो जाए!

loksabha election banner

वह चूहा तो है, पर एक आम चूहा न होकर, वह एक खिलाड़ी चूहा है। वह स्केटिंग कर सकता है, पानी पर सर्फिंग कर सकता है। वह अकेला भी नहीं है, उसका गुरु भी उसके हर कदम पर उसके साथ है। हम बात कर रहे हैं ऑस्ट्रेलिया के कुछ प्रशिक्षित, खिलाड़ी चूहों की। ये खिलाड़ी चूहे आम चूहों की तरह दिनभर आपके घर के सामान कुतरने और चीजें खराब करने के लिए इधर-उधर नहीं घूमते, बल्कि आपसे भी कठिन अपनी दिनचर्या में ये चूहे दिन-रात स्केटिंग और सर्फिंग का अभ्यास करते हैं। जी नहीं, इन चूहों को नहीं पता कि सर्फिंग और स्केटिंग क्या चीज होती है और किस प्रकार की जाती है। लेकिन इनके गुरु शेन विलमॉट को बहुत अच्छी तरह इन दोनों खेलों की जानकारी है।

ऑस्ट्रेलिया के 42 वर्षीय शेन विलमॉट 10 सालों से चूहों को स्केटिंग और सर्फिंग का प्रशिक्षण दे रहे हैं। शेन विलमॉट के प्रशिक्षण में ये चूहे आज इतने तेज-तर्रार हैं कि किसी आग की लपटों से घिरे रिंग से भी स्केटिंग करते हुए उड़कर बाहर आ सकते हैं। इन चूहों के ये करतब देखकर लोग दांतों तले अंगुलियां दबाते हैं। इस तरह हाथी-बंदर को सर्कस में करतब करते हुए आपने अब तक देखा होगा पर क्या पता भविष्य में सर्कस में चूहों के करतब भी दिख जाएं।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.