PreviousNext

यहां होती है कंकाल सजा कर मौत की देवी की पूजा

Publish Date:Fri, 16 Jun 2017 12:47 PM (IST) | Updated Date:Thu, 22 Jun 2017 02:32 PM (IST)
यहां होती है कंकाल सजा कर मौत की देवी की पूजायहां होती है कंकाल सजा कर मौत की देवी की पूजा
क्‍या आप जानते हैं मैक्‍सिको में एक संप्रदाय करता है मौत की देवी पूजा जिसे वे Nuestra Senora de la Santa Muerte कहते हैं।

 महिला संत के अनुयायी

वैसे तो हिंदू मान्‍यता के अनुसार भी मृत्‍यु को पवित्र माना जाता है पर यहां मृत्‍यु के देवता की पूजा करने को कोई आदर्श नहीं माना जाता, लेकिन अमेरिका दक्षिण पश्‍चिमी राज्‍य मैक्‍सिको में एक समुदाय ऐसा भी है जो मौत की देवी की पूजा करता है। वे उसको पवित्र मृत्‍यु की अपनी देवी कहते हैं। मृत्‍यु को पवित्र मानने वाले इस समुदाय के लोगों की ये देवी एक महिला संत है जसके अनुयायी उसके आदर्शों पर चलते हैं। इनका मानना है की ये देवी अपने भक्तों को बीमारियों से बचाने के साथ संरक्षण देती है और मृत्‍यु के बाद सुरक्षित मार्ग पर जाने में मदद करती है।

कंकाल की पूजा

संता मुर्ते यानि पवित्र मृत्‍यु को आराधना का विषय मानने वाले ये लोग अपने प्रार्थना स्थलों में आमतौर पर कंकाल को सजा कर उसकी पूजा करते हैं। ये परंपरा काफी पुरानी है और लोग काफी पहले से मौत की देवी को पूजते रहे हैं। इसके बावजूद कैथोलिक संप्रदाय के विकास के साथ जहां इस परंपरा का पालन ढके छुपे रूप में होने लगा था, वहीं अब कुछ अर्से से इसके मानने वाले खुल कर सामने आने लगे हैं। 

शुरू है सही गलत का विवाद 

जो लोग इस परंपरा को उचित नहीं मानते वे कहते हैं कि ये अपराधियों का फैलाया हुआ जाल है। ये बात काफी हद तक तक सही मानी जाने लगी जब मैक्‍सिको के एक अपराध बहुल इलाके तेपितो में करीब 15 साल पहले एक महिला ने सांता मुर्ते प्रार्थना स्‍थल स्‍थापित किया। वहीं इसके सर्मथकों का कहना है कि ये सब आरोप गलत हैं ये एक प्राचीन परंपरा है और उनकी आस्‍था और विश्‍वास से जुड़ी है। 

कैथोलिक धर्म के खिलाफ 

वहीं यूरोप में प्रचलिक कैथोलिक संप्रदाय भी इस तरह की पूजा को गलत मानता है और उसे मान्‍यता नहीं देता। स्‍वयं पोप फ्रांसिस ने बीते वर्ष अपनी मैक्‍सिको यात्रा के दौरान इस तरह की रहस्यमयी ताकतों में विश्वास रखने वालों की आलोचना करते हुए इसे गलत बताया था।  

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:Mexico a place dedicated to goddess of death Santa Muerte(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

इस आदमी ने 50 साल की उम्र में पहली बार देखी रंगीन दुनियादेखें वीडियो! एक मिनट में 15 बार किया यह कठिन कारनामा, 13 साल की भारतीय बच्‍ची ने बनाया वर्ल्‍ड रिकॉर्ड
यह भी देखें