Move to Jagran APP

भोजन से एलर्जी: 60 साल से नहीं खाया अन्‍न का एक भी दाना 75 साल की इस अम्‍मा ने

अगर हम कहें कि किसी इंसान ने 60 साल से भोजन नहीं किया है फिर भी सामान्‍य व्‍यक्‍ति जितना स्‍वस्‍थ है, तो क्‍या आप मानेंगे, नहीं ना, पर ये सच है।

By Molly SethEdited By: Published: Thu, 19 Oct 2017 12:11 PM (IST)Updated: Thu, 19 Oct 2017 12:12 PM (IST)
भोजन से एलर्जी: 60 साल से नहीं खाया अन्‍न का एक भी दाना 75 साल की इस अम्‍मा ने
भोजन से एलर्जी: 60 साल से नहीं खाया अन्‍न का एक भी दाना 75 साल की इस अम्‍मा ने

मध्‍यप्रदेश में रहती है एक अनोखी महिला

loksabha election banner

मध्‍यप्रदेश के धामनोद में सुंद्रैल की रहने वाली हैं 75 साल की सरस्‍वती बाई जो एक मायने में दूसरी तमाम महिलाओं से बिलकुल अलग हैं। सरस्‍वती बाई ने पिछले 60 सालों से अन्‍न का एक दाना भी मुंह में नहीं डाला है इसके बावजूद वो ना सिर्फ स्‍वस्‍थ हैं बल्‍कि बिना खाये पांच स्‍वस्‍थ बच्‍चों को जन्‍म भी दे चुकी हैं। बेहद कम उम्र में शादी के बाद पहली बेटी को जन्‍म देने के दौरान हुई बीमारी के बाद से सरस्‍वती बाई ने अन्‍न खाना छोड़ दिया था। 

खाने से हुई एलर्जी 

दरसल बेहद कम उम्र में शादी हो जाने के बाद सरस्‍वती छोटी उम्र में ही पहली बार मां बनीं और बेटी को जन्‍म दिया उसी दौरान उनको टायफाइड हो गया। इसके चलते उनकी आंते सिकुड़ गईं और खाना डाइजेस्‍ट होना बंद हो गया। वो जो भी खातीं उन्‍हें उल्‍टी हो जाती थी। काफी इलाज के बाद भी ठीक ना होने पर उनके पति उन्‍हें इंदौर के बड़े अस्‍पताल भी ले गए। वहां से आने के बाद भी वो जो भी खाती वो बाहर आ जाता। उन्‍हें खाने से जैसे एलर्जी हो गई और उसे देख कर वे अजीब सा महसूस करने लगती थीं। 

पीती हैं सिर्फ पानी और चाय

कुछ अर्से बाद सरस्‍वती ने थोड़ा थोड़ा पानी पीना शुरू किया और फिर चाय पीने लगीं। तब से 60 साल हो चुके हैं सरस्‍वती बाई ने सामान्‍य भोजन नहीं किया है। वे सिर्फ चाय पानी पीती हैं और ज्‍यादा से ज्‍यादा हफ्ते में एक बार एक केला खा लेती हैं। इसके अलावा वो कोई अन्‍न ग्रहण नहीं करतीं।इसके बावजूद उनको कोई समस्‍या नहीं है। वे घर के काम के साथ 8 घंटे खेतों पर काम करती रही हैं और पांच बच्‍चों को भी जन्‍म दे चुकी हैं। शादी ब्‍याह में जा कर भी वो कुछ नहीं खातीं। हालांकि अब उन्‍होंने खेतों पर काम करना बंद कर दिया है और घर के काम ही करती हैं।   


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.