Move to Jagran APP

7 लाख रुपए में बिका लादेन का पुतला

दुनियाभर में आतंक और नफरत के प्रतीक के रूप में जाना जाने वाला ओसामा बिन लादेन का एक पुतला 7 लाख रूपए से अधिक में नीलाम हुआ। इस पुतले को अमेरिका की खुफिया एजेंसी सीआईए द्वारा तैयार करवाया गया था और इसमें ओसामा बिन लादेन को एक शैतान के रुप

By Babita kashyapEdited By: Published: Mon, 24 Nov 2014 02:25 PM (IST)Updated: Mon, 24 Nov 2014 02:33 PM (IST)
7 लाख रुपए में बिका लादेन का पुतला

दुनियाभर में आतंक और नफरत के प्रतीक के रूप में जाना जाने वाला ओसामा बिन लादेन का एक पुतला 7 लाख रूपए से अधिक में नीलाम हुआ। इस पुतले को अमेरिका की खुफिया एजेंसी सीआईए द्वारा तैयार करवाया गया था और इसमें ओसामा बिन लादेन को एक शैतान के रुप में दिखाया गया है।

prime article banner

यह पुतला सीआईए ने 2005 में बनवाया था जिसकी नकल सारे अफगानिस्तान में बांटी जानी थी। इसका मकसद लादेन के खिलाफ प्रोपेगैंडा फैलाकर अफगानिस्तान के बच्चे और उनके माता-पिता को लादेन और उसके संगठन अल-कायदा का समर्थन करने से रोकना था।

12 इंच लंबे इस पुतले का कोड नेम 'डेवील आईÓ रखा गया था। इसमें ओसामा का चेहरा लाल और काले रंग से रंगा गया है जबकी आंखें हरे रंग की हैं जो बेहद डरावनी लगती हैं। इस पुतले के लिए सबसे बड़ी बोली 11,879 डॉलर की रही जो इसके 2,500 डॉलर के बेस प्राइज से लगभग चारगुना अधिक है। अभी तक इस पुतले को जीतने वाले की पहचान सामने नहीं आई है।

इस पुतले को डोनाल्ड लेवाईन ने डिजाइन किया था जिन्हें हैसब्रो कंपनी के लिए 'जीआई जोÓ का खिलौना डिजाइन करने के लिए जाना जाता है। इस वर्ष मई में डोनाल्ड की मृत्यु हो गई थी।

31 लाख का घोड़ा!

शादी से पहले दूल्हा हुआ प्रेगनेंट!


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.