Move to Jagran APP

बिना दूल्हे के दुल्हन बन रही हैं लड़कियां

उद्योग और तकनीक में श्रेष्ठता के लिए जापान पूरे विश्व में जाना जाता है। अपने उद्योग और तकनीकके बलबूते यह छोटा सा टापू देश विश्व की एक महत्वपूर्ण आर्थिक महाशक्ति के रूप में जाना जाता है। पर ऐसे मुकाम पर पहुंचने के लिए जापानियों ने कइ कुर्बानियां दी हैं।

By Babita kashyapEdited By: Published: Tue, 06 Jan 2015 02:26 PM (IST)Updated: Tue, 06 Jan 2015 02:37 PM (IST)
बिना दूल्हे के दुल्हन बन रही हैं लड़कियां

उद्योग और तकनीक में श्रेष्ठता के लिए जापान पूरे विश्व में जाना जाता है। अपने उद्योग और तकनीक के बलबूते यह छोटा सा टापू देश विश्व की एक महत्वपूर्ण आर्थिक महाशक्ति के रूप में जाना जाता है। पर ऐसे मुकाम पर पहुंचने के लिए जापानियों ने कइ कुर्बानियां दी हैं। जापानी अपने कॅरियर को इतना महत्वपूर्ण समझते हैं कि इसके लिए अपने वैवाहिक जीवन की आहुति देने में संकोच नहीं करते। यही वजह है कि आज जापान में एकल युवतियों का चलन बढ़ता जा रहा है। फिर भी जीवन के किसी मोड़ पर इन एकल युवतियों को विवाह करने की इच्छा हुई तो इसके लिए भी विकल्प मौजूद है। मजेदार बात तो यह है कि उन्हें शादी के लिए किसी दूल्हे की भी जरूरत नहीं है।

loksabha election banner

जापान की कई एजेंसियां एकल युवतियों को ध्यान में रखकर विशेष सेवाएं दे रही हैं। ऐसी ही एक सेवा है 'सोलो वेडिंगÓ, जो क्योटो की सेरका ट्रैवल्स एजेंसी ने शुरू की है। सोलो वेडिंग में यह एजेंसी उन युवतियों को शादी जैसा वातावरण तैयार करके देती हैं, जो दुल्हन की तरह सजना-संवरना चाहती हैं। हालांकि, यह असली शादी बिल्कुल नहीं होती है। इस तरह की शादी में दुल्हन को पूर्ण परिधान में सजाकर रिसेप्शन होता है और मेहमान भी आते हैं, जो दुल्हन को बधाई देते हैं। एक दिन के इस कार्यक्रम को युवतियां एन्जॉय करती हैं और अगले दिन फिर जॉब पर निकल जाती हैं।

यह पूरा कार्यक्रम पेशेवर लोगों द्वारा अंजाम दिया जाता है ताकि शादी का वातावरण असली लगे। दुल्हन की इच्छा के मुताबिक खूबसूरत जगह पर फोटोशूट भी किया जाता है।

खैर पेशेवर एकल युवतियों के लिए सोलो वेडिंग का कॉनसेप्ट सुविधाजनक तो है पर जापान सरकार के लिए यह चलन असुविधाजनक हो सकता है। गौरतलब है कि जापान सरकार देश की नकरात्मक जनसंख्या वृद्धि से जूझने के उपाय तलाश रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.