Move to Jagran APP

भविष्य में मनुष्यों की हो सकती है चोंच

जीव विज्ञान में ये सिद्ध हो चुका है कि इंसानों के कभी पूंछ थी और हमारे शरीर में अवशेष के रूप में एक छोटी सी हड्डी अब भी मौजूद है। लेकिन अब वैज्ञानिकों का दावा है कि भविष्य में इंसानों की दांतों की उपयोगिता खत्म होने के कारण उनके चिडि़यों जैसी चोंच निकल आएगी।

By Edited By: Published: Sat, 06 Jul 2013 10:58 AM (IST)Updated: Sat, 06 Jul 2013 10:58 AM (IST)
भविष्य में मनुष्यों की हो सकती है चोंच

लंदन। जीव विज्ञान में ये सिद्ध हो चुका है कि इंसानों के कभी पूंछ थी और हमारे शरीर में अवशेष के रूप में एक छोटी सी हड्डी अब भी मौजूद है। लेकिन अब वैज्ञानिकों का दावा है कि भविष्य में इंसानों की दांतों की उपयोगिता खत्म होने के कारण उनके चिडि़यों जैसी चोंच निकल आएगी।

loksabha election banner

जीव वैज्ञनिकों का कहना है कि आधुनिक खानपान और आबादी के तेजी से बूढ़ा होने के कारण भविष्य में मानव जाति एक ऐसी प्रजाति का रूप लेगी जिसके दांत कम होंगे और मौजूदा दांत उसके खानपान के काम नहीं आएंगे। शेफफील्ड यूनिवर्सिटी के अनुसंधानकर्ताओं का कहना है कि ऐसे कई सिद्धांत हैं जिसके अनुसार भविष्य में इंसान का एक अलग स्वरूप होगा जिसमें उसे तत्कालीन जरूरतों को पूरा करने के लिए उसमें शारीरिक बदलाव होंगे। थीनइंफोर्मेशनडेली.काम के अनुसार वैज्ञानिकों ने पफरफिश के जबड़ों का भी अध्ययन किया है। ये मछली अपनी चोंच से केकड़ों और शैवालों तक को चीर-फाड़ लेती है। प्रमुख अनुसंधानकर्ता डॉ. गैरथ फेजर का कहना है कि चोंच अधिक व्यवहारिक और मजबूत है। एक अन्य सिद्धांत में ये भी बताया जाता है कि भविष्य में इंसानों के पास अनगिनत दांत होंगे। यानी एक दांत उखड़ा या टूटा तो उसकी जगह एक नया दांत स्वत: ही निकल आएगा। ये दांत जबड़े से जुड़े रहेंगे लेकिन इनके साथ हड्डी नहीं होगी। अनुसंधानकर्ताओं का कहना है कि इंसानी कोशिकाएं ऐसी होंगी जो नया दांत विकसित होने में मददगार होंगी। इसलिए भावी पीढि़यों में टूथफेरी सेल अधिक होंगी।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.