Move to Jagran APP

गोंद लगाइए और चेहरा बदल डालिए

चेहरे की खूबसूरती के लिए लड़कियां क्या कुछ नहीं करतीं। यही कारण है कि बाजार में सौंदर्य प्रसाधनों की भरमार है। इससे पहले भी जब विज्ञान इतना उन्नत नहीं था, आज की तरह रेडीमेड सौंदर्य प्रसाधन बाजार का हिस्सा नहीं बने थे तब भी महिलाएं आयुर्वेदिक और घरेलू सौंदर्य प्रसाधनों का उपयोग करती थीं।

By Edited By: Published: Fri, 20 Sep 2013 01:06 PM (IST)Updated: Fri, 20 Sep 2013 01:06 PM (IST)
गोंद लगाइए और चेहरा बदल डालिए

चेहरे की खूबसूरती के लिए लड़कियां क्या कुछ नहीं करतीं। यही कारण है कि बाजार में सौंदर्य प्रसाधनों की भरमार है। इससे पहले भी जब विज्ञान इतना उन्नत नहीं था, आज की तरह रेडीमेड सौंदर्य प्रसाधन बाजार का हिस्सा नहीं बने थे तब भी महिलाएं आयुर्वेदिक और घरेलू सौंदर्य प्रसाधनों का उपयोग करती थीं। आज न केवल प्रसाधन सामग्री बल्कि डॉक्टर तक सुंदरता बढ़ाने का साधन बन गए हैं। कॉस्मेटिक या प्लास्टिक सर्जरी इसी का एक हिस्सा था।

loksabha election banner

किसी की नाक मोटी है तो किसी की छोटी है, किसी की ठोडी चौड़ी है, किसी की आंखें अच्छी नहीं, कोई अपने प्राकृतिक होठों से संतुष्ट नहीं है। कॉस्मेटिक सर्जरी उनका बड़ा सहारा बन गया है। लेकिन सर्जरी में लगने वाला खर्च आज भी इतना कम नहीं है कि हर आम आदमी इसका इस्तेमाल कर सके। किसी के लिए अलग पैसों की समस्या नहीं है तो भी वह अपने शरीर के साथ चीर-फाड़ करने से डरता है। ऐसे में कई बार आपके दिमाग में यह ख्याल आता होगा कि अगर ऐसी कोई क्रीम होती जिसे लगाकर हम अपने चेहरे को अपनी पसंद का बना पाते तो कितना अच्छा होता! शायद आपकी इस इच्छा को सौंदर्य प्रसाधन बनाने वाली कंपनियों ने सुन ली है और एक ऐसी सस्ती प्रसाधन सामग्री बनाई है जो बिना किसी दर्द, बिना बहुत सारे पैसे खर्च किये आपके चेहरे की प्लास्टिक सर्जरी कर देता है।

न्यूयॉर्क की झूइंग ली ने वेबसाइट यूनिफेस मास्क डॉट कॉम के लिए एक ऐसा ग्लू तैयार किया किया है जिसे केवल अपने चेहरे पर लगाकर आप अपना चेहरा अपनी पसंद के मुताबिक बदल सकते हैं। झूइंग ली का यह ग्लू आजकल बड़ी चर्चा का विषय बना हुआ है क्योंकि यूनिफेस मास्क डॉट कॉम वेबसाइट पर इस उत्पाद की विशेषताओं के बारे में जो लिखा है उसके अनुसार इस ग्लू के इस्तेमाल से आप अपनी नाक, आंख, ठोडी, गाल, माथा, यहां तक कि अपनी भौंहें और पलकें भी बदल सकते हैं वह भी बिना किसी कॉस्मेटिक सर्जरी के। इसके लिए आपको करना बस इतना है कि आप इस गोंद (ग्लू) को चेहरे पर स्प्रे करते हैं इसके साथ आया बायोनिक फेस मास्क चेहरे पर चिपका लीजिए। डरने की जरूरत नहीं कि मास्क के साथ कोई खूबसूरत कैसे दिख सकता है। दरअसल यह मास्क आम मास्क की तरह प्लास्टिक की तरह नहीं है बल्कि यह इंसानी त्वचा की तरह दिखने वाले बायोनिक पदार्थ से बनाया गया है। इसलिए जब आप इसे लगाते हैं तो आपका चेहरा बिल्कुल असली चेहरे की तरह दिखता है। हां, फर्क इतना जरूर है कि आपका यह चेहरा पहले के मुकाबले एकदम अलग और खूबसूरत होगा। आपके असली चेहरे से यह कितना अलग होगा यह भी आप पर ही निर्भर करता है क्योंकि चेहरा कितना और कैसे बदलना है वह भी आपकी पसंद ही होगी। अब आप जानना चाहेंगे कि इसकी कीमत क्या होगी? शायद आपको लगे कॉस्मेटिक सर्जरी की तरह ही इसकी कीमत भी लाखों में होगी। लेकिन ऐसा नहीं है। लाखों की जगह इसकी कीमत मात्र हजारों में है। यूएस बाजार में इसकी कीमत मात्र 399 डॉलर रखी गई है।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.