Move to Jagran APP

फिटनेस का नया मंत्र : बकरियों के खुर मसाज के साथ योगासन

दुनिया में तरह-तरह के योग होते हैं। ऐसा ही एक बकरी वाला योग इन दिनों काफी चर्चा में है। जिसमें योग के साथ-साथ मसाज दी जाती है, वो भी बकरी के द्वारा...

By abhishek.tiwariEdited By: Published: Wed, 17 May 2017 03:51 PM (IST)Updated: Wed, 17 May 2017 03:51 PM (IST)
फिटनेस का नया मंत्र : बकरियों के खुर मसाज के साथ योगासन
फिटनेस का नया मंत्र : बकरियों के खुर मसाज के साथ योगासन

ये कैसा योग है भाई

loksabha election banner

अमेरिका के न्‍यू हैंप्‍शायर में योग वाला वीडियो काफी चर्चा में है। यहां के जेनिस फॉर्म हाउस में लोग दूर-दूर से योग सीखने आ रहे हैं। इसकी खासियत ये है कि यहां पर योग के साथ-साथ मसाज भी मिलती है। मसाज देने का काम बकरियों का होता है। एक शख्‍स ने मसाज वाले वीडियो को सोशल मीडिया पर शेयर कर दिया है जिसे अब तक लाखों लोग देख चुके हैं।


ऐसे मिलती है मसाज

आमतौर पर योग या व्‍यायाम किसी शांत या एकांत जगह पर किया जाता है। एक व्‍यक्‍ित ने न्‍यू हैंप्‍शायर के जेनिस फॉर्म में शांत माहौल देखकर योग क्‍लॉसेज शुरु कर दी। शुरुआत में सबकुछ सामान्‍य था लेकिन एक दिन योग सेशन के दौरान बकिरयों को एक झुंड आया और वह योग कर रहे लोगों के ऊपर चढ़ गए। तीन-चार बकरियां एक व्‍यक्‍ित के ऊपर चढ़कर दूसरी पर कूदने लगी। सबसे मजेदार बात यह है कि लोगों ने उन बकिरयों को भगाने के बजाए इसका आनंद लिया। 

यहां जानवर खुले रहते हैं

इन लोगों का कहना है कि, बकरियां जब उनके ऊपर चढ़ती हैं तो इससे उनके खुर शरीर पर गड़ते हैं, जिससे मसाज जैसा अनुभव होता है। बस फिर क्‍या लोगों ने इसका मजा लेना शुरु कर दिया। बता दें कि इस फॉर्म की स्‍थापना साल 2001 में हुई थी। यहां पर बकरी जैसे अन्‍य छोटे जानवरों को आजाद रखा जाता है ताकि वह प्रकृति के साथ जुड़ाव महसूस कर सकें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.