Move to Jagran APP

इस चिडि़याघर में हंस का बच्‍चा घूमता है जूता पहन कर

सिंगापुर चिड़ियाघर में एक हंस का बच्‍चा जूता पहनकर रहता है। इसका कारण वाकई चौंकाने वाला है।

By abhishek.tiwariEdited By: Published: Sat, 19 Aug 2017 04:19 PM (IST)Updated: Sat, 19 Aug 2017 04:19 PM (IST)
इस चिडि़याघर में हंस का बच्‍चा घूमता है जूता पहन कर
इस चिडि़याघर में हंस का बच्‍चा घूमता है जूता पहन कर

यह जीव पहनता है जूते

loksabha election banner

कपड़े और जूते सिर्फ इंसानों के लिए बने हैं। जानवर तो अपने शरीर के फर या बालों से ही खुद की सुरक्षा कर लेते हैं। वहीं इनके पैर भी किसी भी परिस्‍थिति में चलने के काबिल होते हैं। इन जानवरों के पैर के तलवों की बनावट ही अलग होती है। लेकिन अगर चिड़ियाघर में कोई जीव जूते पहनकर घूमता हो, तो यह आपको सोचने पर मजबूर कर देगा। दरअसल यह मामला सिंगापुर का है। जहां एक हंस के बच्‍चे को जू मैनेजमेंट जूते पहनाकर रखता है। इसकी वजह चौंकाने वाली है।

खास तरह से डिजाइन किए गए हैं ये जूते

सिंगापुर के ज्‍यूरोंग बर्ड पार्क में इस साल एक हंस के बच्‍चे का जन्‍म हुआ। यह बच्‍चा अभी एक साल का है और चिड़ियाघर प्रशासन उसकी खास देखभाल कर रहा है। तकरीबन 1.5 किग्रा के इस बच्‍चे को कंक्रीट की बनी फ्लोर पर चलने में दिक्‍कत महसूस होती है। ऐसे में केयर टेकर ने इसके लिए अलग से जूते बनवाए हैं। यह बच्‍चा जब भी बाहर निकलता है वह जूते ही पहने रहता है। इन जूतों की डिजाइन इस तरह की गई है, कि वह उसके पैरों में बिल्‍कुल फिट बैठता है।

एक पैर से खड़ा रहता है हंस

एनिमल केयर ऑफिसर गेरार्ड वॉन बताते हैं कि, वह काफी सालों से इस बर्ड पार्क की देखभाल कर रहे हैं। अभी हंस के बच्‍चे के पैर पूरी तरह से विकसित नहीं हुए हैं। इसलिए उसकी खास देखभाल करनी पड़ती है। हंस उन जीवों में है जो एक पैर पर घंटो खड़े रह सकता है। इसलिए उसके पैरों की हड्डियों का मजबूत होना जरूरी है। जब यह बच्‍चा बड़ा हो जाएगा, तो जूते निकाल लिए जाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.