Move to Jagran APP

स्मार्ट क्लोजेट बताएगा क्या पहनें आप

न्यूयार्क। अक्सर हम कहीं जाने के लिए तैयार होने से पहले तय नहीं कर पाते क्या पहनें। या किस अवसर के लिए क्या पोशाक उपयुक्त रहेगी। या फिर अलमारी के सामने बैठे इसी उधेड़बुन में खासा समय बर्बाद हो जाता है कि आप पर कौन से ड्रेस सबसे अधिक फबेगी।

By Edited By: Published: Fri, 28 Dec 2012 10:40 AM (IST)Updated: Fri, 28 Dec 2012 10:40 AM (IST)
स्मार्ट क्लोजेट बताएगा क्या पहनें आप

न्यूयार्क। अक्सर हम कहीं जाने के लिए तैयार होने से पहले तय नहीं कर पाते क्या पहनें। या किस अवसर के लिए क्या पोशाक उपयुक्त रहेगी। या फिर अलमारी के सामने बैठे इसी उधेड़बुन में खासा समय बर्बाद हो जाता है कि आप पर कौन से ड्रेस सबसे अधिक फबेगी। लेकिन इस उलझन को सुलझाने की एक तकनीक इजाद हो गई है। अनुसंधानकर्ताओं ने आर्टीफीशियल इंटेलिजेंस से युक्त स्मार्ट क्लोजेट विकसित किया है। यह हाईटेक अलमारी ना सिर्फ अवसर के अनुरूप कपड़े चुनने में आपकी मदद करेगी बल्कि यह भी बताएगी आप किस रंग के कपड़े में सबसे अच्छे लगेंगे।

loksabha election banner

मौजूदा समय में उपभोक्ता अलमारी में लगे कैमरे के सामने खड़े होकर पोज दे सकते हैं और सॉफ्टवेयर आपको अलमारी में ही लगे स्क्त्रीन पर उचित और उपयुक्त विकल्प सुझा देगा। टेकन्यूज डेली की रिपोर्ट के अनुसार यह जादुई अलमारी दरअसल एक कंप्यूटर प्रोग्राम है जिसे सिंगापुर नेशनल यूनिवर्सिटी और चाइनीज एकेडमी ऑफ साइंस ने विकसित किया है। गति से नियंत्रित यह कंप्यूटर प्रोग्राम विभिन्न अवसरों के लिए उपयुक्त वस्त्रों के चयन के लिए आपको सुझाव देता है। हालांकि मैजिक क्लोजट को अभी तक प्रयोगशाला में ही आजमाया गया है। पर जल्दी ही यह बाजार में भी आने वाला है। सिंगापुर यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिक सी लियु और शूचैंग यान ने एक संयुक्त ई-मेल में बताया कि यह प्रणाली बाजार में लाने के लिए तैयार है।

क्लोजेट सॉफ्टवेयर में फिलहाल दस अवसरों के लिए कपड़ों के चयन के बारे में बताया जाता है जिसमें शादी, दफ्तर, डेट, अंतिम संस्कार आदि। इस तकनीक के जरिए आप अपने कपड़े मिक्स और मैच भी कर सकते हैं। किस पैंट के साथ कौन सी शर्ट चलेगी या फिर स्कर्ट के साथ कौन सा टॉप जाएगा। इस सॉफ्टवेयर के जरिए अलमारी में मौजूद कपड़ों के विकल्पों के अलावा ऑनलाइन कपड़ों की शापिंग के विकल्प के तौर में भी चुना जा सकता है। दोनों ही तरीकों से उपयुक्त कपड़ों के चयन में यह तकनीक मददगार है। मैजिक क्लोजेट सॉफ्टवेयर मोबाइल पर्सनलाइज्ड क्लोदस मैनेजमेंट एप्लीकेशन के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

अमेजनडॉटकॉम और एबेडॉटकॉम आदि पर ऑनलाइन शापिंग के लिए भी इसे माध्यम बनाया जा सकता है। मैजिक क्लोजेट के लिए नियम निर्धारण में यान और उनकी टीम ने ऑनलाइन शापिंग साइटों और फिल्कर आदि से सामुदायिक फोटो शेयरिंग के जरिए 24000 फोटो डाले गए हैं। वैज्ञानिकों ने ऐसे कपड़ों को मानक में शामिल किया है जो अन्य लोगों के जरिए सबसे अधिक गुणवत्ता वाले और फैशनेबल माने गए हैं। इसमें अमेजन मैकैनिकल टर्क जैसी वेबसाइट पर लोगों की राय ली गई है। यह वेबसाइट विभिन्न अवसरों पर सर्वे करती है। इसमें उपभोक्ताओं से वी शेप कॉलर या प्लीट पैटर्न आदि डिजाइन विकल्पों के बारे में राय ली गई थी। चुने गए फोटो से मिले इन आंकड़ों के आधार पर किए गए विश्लेषण के जरिए टीम ने कंप्यूटर प्रोग्राम तैयार किया। इस प्रोग्राम से उपयुक्त कपड़ों के चयन के नियम बनाए गए। जिन्हें मैजिक क्लोजेट की प्रणाली में सिफारिश के तौर पर डाला गया। हालांकि लियु और यान के अनुसार इसे बाजार में उतारने से पहले इसमें कुछ काम बाकी है।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.