Move to Jagran APP

यूट्यूब की स्टार हैं 106 साल की मस्तनम्मा

उम्र के उस पड़ाव पर जहां लोग चलने को असहाय हो जाते हैं। तब एक बुजुर्ग महिला यूट्यूब स्‍टार बन गई हैं। 106 साल की मस्‍तनम्‍मा नाम से मशहूर यह महिला यूट्यूब के जरिए तकरीबन दो लाख से ज्‍यादा लोगों तक अपनी पहुंच बना चुकी हैं।

By abhishek.tiwariEdited By: Published: Mon, 01 May 2017 05:18 PM (IST)Updated: Mon, 01 May 2017 05:18 PM (IST)
यूट्यूब की स्टार हैं 106 साल की मस्तनम्मा
यूट्यूब की स्टार हैं 106 साल की मस्तनम्मा

रोजाना यूट्यूब पर वीडियो करती हैं अपलोड 

loksabha election banner

60 साल की उम्र होते ही अक्सर लोगों को कहते सुना होगा कि वे बुजुर्ग हो गए हैं। अगर आप उन्हें कोई तकनीक सीखने को कहें तो कहते हैं अब उन्हें ये सब सीखने की क्या जरूरत है। ऐसे लोगों के सामने आंध्र प्रदेश की 106 साल की बुजुर्ग महिला मिसाल पेश कर रही हैं। मस्तनम्मा नाम की यह बुजुर्ग इस उम्र में यूट्यूब पर वीडियो अपलोड कर दुनिया भर में फेमस हो गई हैं।

2.5 लाख से ज्यादा सब्स्क्राइब

अम्मा पारंपरिक तरीके से बेहद स्वादिष्ट खाना पकाती हैं। वह खाना पकाने के तरीकों को यूट्यूब पर अपलोड कर दुनिया के सामने अपनी कला को पहुंचा रही हैं। इस बुजुर्ग महिला की प्रसिद्धि का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि यूट्यूब पर यह कंट्री फ्रूड्स नाम से पेज बना रखी हैं। इस पेज को ढाई लाख से ज्यादा लोग सब्स्क्राइब कर चुके हैं। आंध्र प्रदेश की रहनेवालीं मस्तनम्मा यूट्यूब की सबसे उम्रदराज यूट्यबूर बन चुकी हैं। इनके चैनल को इनका पोता के। लक्ष्मण हैंडल करता है।

खाना बनाने का तरीका है जरा हट के

अम्मा बिल्कुल देसी अंदाज में खाना पकाती हैं। वह वेज के अलावा नॉनवेज भी पकाती हैं। वह जिस सलीके से खाना पकाती हैं, उसे देखने में ही मजा आ जाए। उदाहरण के लिए जब आप इन्हें खाना पकाते हुए देखेंगे तो पाएंगे कि उन्हें मालूम है कि कब कितना मसाला देना है, कब नमक डालना है, कितनी आंच रखनी है आदि। इस उम्र में भी वह मछली, चिकन आदि सभी चीजें खुद की तैयार करती हैं। वह अंडे का भी कई व्यंजन पकाती हैं। उनका पकाने का तरीका और बेहद कम मसालों में खाने में स्वाद लाना सभी को भा रहा है। मस्तनम्मा और उनके पोते के इस प्रयास से भारतीय ग्रामीण व्यंजन की पहुंच दुनिया भर में हो रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.