Move to Jagran APP

स्मार्टफोन का बहुत इस्तेमाल आपको दे सकता है कई तरह के दर्द, हो जाएं सावधान

शोधकर्ताओं का कहना है कि दुनिया के करीब 3.4 अरब स्मार्टफोन यूजर अपनी गर्दन को खतरे में डाल रहे हैं। मोबाइल फोन का ज्यादा इस्तेमाल गर्दन दर्द का कारण बन सकता है।

By Sanjay PokhriyalEdited By: Published: Fri, 18 Jan 2019 12:54 PM (IST)Updated: Fri, 18 Jan 2019 09:08 PM (IST)
स्मार्टफोन का बहुत इस्तेमाल आपको दे सकता है कई तरह के दर्द, हो जाएं सावधान
स्मार्टफोन का बहुत इस्तेमाल आपको दे सकता है कई तरह के दर्द, हो जाएं सावधान

नई दिल्ली [जागरण स्पेशल]। यदि आप स्मार्टफोन का बहुत ज्यादा इस्तेमाल करते हैं तो सचेत हो जाएं। शोधकर्ताओं का कहना है कि दुनिया के करीब 3.4 अरब स्मार्टफोन यूजर अपनी गर्दन को खतरे में डाल रहे हैं। मोबाइल फोन का ज्यादा इस्तेमाल गर्दन दर्द का कारण बन सकता है। थाइलैंड की खोन केन यूनिवर्सिटी और साउथ ऑस्ट्रेलिया यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं के अनुसार, यह निष्कर्ष 18 से 25 साल के उन 30 युवकों पर किए गए अध्ययन के आधार पर निकाला गया है जो अपने स्मार्टफोन पर रोजाना आठ घंटे गुजारते हैं।

loksabha election banner

खोन केन की प्रमुख शोधकर्ता सुवाली नेमवोंग्सा ने कहा, ‘स्मार्टफोन यूजर टेक्स्ट मैसेज पढ़ते या लिखते समय अपनी गर्दन को आमतौर पर झुका लेते हैं। वे कई बार अपनी गर्दन को एक तरफ मोड़ने के साथ ही शरीर के ऊपरी हिस्से और पैरों को विचित्र मुद्रा में कर लेते हैं। इस तरह की मुद्राओं का रीढ़ के इर्द-गिर्द के नरम टिश्यू पर दबाव पड़ता है। यह दबाव दर्द का कारण बन सकता है।’

इस तरह के दर्द को बुलावा दे रहा स्‍मार्टफोन

आज स्‍मार्टफोन हमारे जीवन का एक जरूरी हिस्‍सा बन गया है। इतना जरूरी कि इसके बिना हम अपने जीवन की कल्‍पना भी नहीं कर सकते हैं। घर और ऑफिस के अलावा मेट्रो, बस या तक कि पैदल चलते समय भी लोग इसका इस्‍तेमाल करते हुए नजर आ जाएंगे। जी हां विज्ञान के इस दौर में हमारी जिंदगी पूरी तरह से तकनीकों पर आधारित हो गई है। लेकिन ध्यान देने वाली बात ये है कि स्मार्टफोन आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। जी हां अगर आप अपने स्‍मार्टफोन में कुछ पढ़ रहे हैं तो आपके दोनों हाथ मुड़े और सिर आगे की ओर झुका होता हैं, पीठ मुड़ी हुई है और गर्दन आगे की तरफ झुकी हुई है। हो सकता है आप अपनी इस स्थिति के प्रति अनभिज्ञ हो, लेकिन क्‍या आप जानते हैं यही स्थिति आपके शरीर में दर्द व दर्द को बढ़ाने में सहायक होती है।

गर्दन का बुरा-हाल

स्‍मार्टफोन के इस्‍तेमाल के लिए आपको गर्दन झुकानी पड़ती है। जाहिर सी बात है ऐसा करने से गर्दन में दर्द होना स्‍वाभाविक है। लंबे समय तक गर्दन पर जोर देना या एक ही अवस्था में रखना हानिकारक हो सकता है। इससे पॉश्चर बिगड़ता है और गर्दन की मसल्स पर असर पड़ता है। लंबे समय तक मसल्स को आराम नहीं मिलने से गर्दन में दर्द होने लगता है।

उंगलियों में दर्द

फोन का इस्तेमाल करते समय अंगूठे और तर्जनी उंगली का ज्यादा इस्तेमाल होता है। ऐसे में लंबे समय तक फोन में लगे रहने से उंगलियों में दर्द होना आम बात है। इससे ऊंगलियों में दर्द के साथ ही खिंचाव या अकड़न भी हो सकती है।

कंधे में दर्द

आप लंबे समय तक हाथों में फोन पकड़कर उसका इस्तेमाल करते हैं, इसलिए कंधों की मसल्‍स में तनाव और खिंचाव पैदा हो जाता है। इसी तनाव की वजह से आपके कंधों में दर्द होता है और आपको काम करने में कठिनाई होती है। इसलिए बीच-बीच में ब्रेक जरूर लेते रहें।

पीठ में दर्द

आपका बता दे कि लगातर स्‍मार्टफोन का इस्तेमाल करते समय आप गर्दन के साथ-साथ पीठ भी झुकाकर रखते हैं। पीठ के लंबे समय झुके रहने से आपको दर्द महसूस हो सकता है। इसलिए इससे बचने के लिए आपको एक्टिव होना बेहद जरूरी है।

आंख में दर्द

स्मार्टफोन का इस्तेमाल लंबे समय तक करना आंखों में दर्द, जलन के साथ ही आंखों की अन्य समस्याएं भी दे सकता है। इससे आंखों में ड्राईनेस भी बढ़ सकती है। इसलिए अगर आप पूरे दिन में लंबे समय तक स्‍मार्टफोन का इस्तेमाल कर रहे हैं तो थोड़े-थोड़े अंतराल बाद ब्रेक लें और शरीर व आंखों को आराम दें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.