Move to Jagran APP

व्हाट्सएप पर फैल रहा यह SMS है फेक, क्लिक करते ही हैक हो जाएगा आपका स्मार्टफोन

व्हाट्सएप पर ये मैसेज तेजी से फैल रहे है। लेकिन इन पर क्लिक करते ही आपकी निजी जानकारी हैक हो सकती है

By MMI TeamEdited By: Published: Mon, 23 Jan 2017 03:51 PM (IST)Updated: Mon, 23 Jan 2017 04:00 PM (IST)
व्हाट्सएप पर फैल रहा यह SMS है फेक, क्लिक करते ही हैक हो जाएगा आपका स्मार्टफोन
व्हाट्सएप पर फैल रहा यह SMS है फेक, क्लिक करते ही हैक हो जाएगा आपका स्मार्टफोन

नई दिल्ली। अगर आप एंड्रायड स्मार्टफोन में व्हाट्सएप का इस्तेमाल करते हैं, तो आपके पास आने वाले फेक मैसेज से आपको सावधान रहने की जरुरत है। आपको बता दें कि आजकल कई ऐसे मैसेज शेयर किए जा रहे हैं, जिसके जरिए आपकी निजी जानकारी हैक हो सकती है। इन दिनों यह मैसेज ई-कॉमर्स वेबसाइट अमेजन और फ्लिपकार्ट के नाम से आ रहे हैं। इन मैसेज में 500 रुपये में आईफोन और 1 रुपये में कई शानदार इनाम देने का दावा किया जा रहा है। कई लोग इस फेक मैसेज के झांसे में आकर मैसेज में दिए गए लिंक पर क्लिक कर देते हैं। लेकिन ध्यान रहे कि ये मैसेज बिल्कुल फेक है। साथ ही मैसेज के द्वारा जिस वेबसाइट पर यूजर रीडायरेक्ट होते हैं, वो भी पूरी तरह से फेक है।

loksabha election banner

व्हाट्सएप ग्रुपों से फैल रहे हैं फेक मैसेज:

यह मैसेज व्हाट्सएप के ग्रुप्स में तेजी से फैल रहा है। इसमें दिए गए लिंक पर क्लिक करते ही सबसे पहला विकल्प इस मैसेज को आठ ग्रुप में सेंड करने का आता है। फोन लेने के लालच में लोग तुरंत इस मैसेज को आगे फॉरवर्ड कर देते हैं।

निजी जानकारी हो सकती है लीक:

साइबर एक्सपर्ट अनुज अग्रवाल बताते हैं कि इन दिनों व्हाट्सएप पर चल रहा एक रुपये और 500 रुपये में आर्इफोन का मैसेज आपको फोन तो नहीं दिला सकता, लेकिन आपके क्लिक करते ही आपके मोबाइल में वायरस फैलाने के साथ ही सारा डाटा चोरी कर लेता है। यही कारण है कि लोग लालच में खुद ब खुद इसके शिकार बन रहे हैं।

कैसे बचें?

1. व्हाट्सएप पर आ रहे फेक ऑफर्स के लिंक पर क्लिक न करें।

2. व्हाट्सएप ग्रुप में ऐसे किसी भी मैसेज को तुरंत डिलीट कर दें।

3. अगर फोन में वायरस आ गया है तो मोबइल से अपने सभी डाटा को ट्रांसफर कर दें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.