Move to Jagran APP

मोदी सरकार की अनोखी पहल, केेंद्रीय कर्मचारियों को सिखाया जाएगा योग

केंद्रीय कर्मचारियों को चुस्‍त-दुरुस्‍त रखने के लिए मोदी सरकार ए‍क नई पहल करने जा रही है। सरकार ने कर्मचारियों एवं उनके परिजनों के लिए देश भर में अगले महीने से समय-समय पर योग प्रशिक्षण सत्र शुरू करने का फैसला किया है। यह शिविर कार्मिक व प्रशिक्षण विभाग आयोजित करेगा।

By Sanjay BhardwajEdited By: Published: Fri, 20 Mar 2015 03:25 PM (IST)Updated: Fri, 20 Mar 2015 04:01 PM (IST)
मोदी सरकार की अनोखी पहल, केेंद्रीय कर्मचारियों को सिखाया जाएगा योग

नई दिल्ली। केंद्रीय कर्मचारियों को चुस्त-दुरुस्त रखने के लिए मोदी सरकार एक नई पहल करने जा रही है। सरकार ने कर्मचारियों एवं उनके परिजनों के लिए देश भर में अगले महीने से समय-समय पर योग प्रशिक्षण सत्र शुरू करने का फैसला किया है। यह शिविर कार्मिक व प्रशिक्षण विभाग आयोजित करेगा।

loksabha election banner

शुक्रवार को एक आधिकारिक आदेश में कहा गया है कि केंद्रीय कर्मचारियों और उनके परिजनों स्वस्थ्य एवं तनावमुक्त रखने के लिए 1 अप्रैल से योग प्रशिक्षिण शिविर का आयोजन किया जाएगा। यह शिविर मोरारजी देसाई राष्ट्रीय योग संस्थान के सहयोग से गृह कल्याण केंद्र व समाज सदन में रविवार या राजपत्रित अवकाश को छोड़कर सभी दिन आयोजित किए जाएंगे। इसके लिए किसी भी प्रकार पंजीकरण या प्रशिक्षण शुल्क नहीं लिया जाएगा।

देश भर में करीब 31 लाख केंद्रीय कर्मचारी कार्यरत हैं। केंद्र सरकार ने दैनिक जीवन में पारंपरिक चिकित्सा और योग के प्रयोग को लोकप्रिय बनाने के लिए इस तरह के प्रशिक्षिण शिविर को आयोजित करने की योजना बनाई है और इसकी शुरुआत केंद्रीय कर्मचारियों से की जाएगी।

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले वर्ष संयुक्त राष्ट्र की बैठक के दौरान अपने भाषण में अंतरराष्ट्रीय समुदाय से 21 जून को योग दिवस घोषित करने की मांग की थी। बाद में संयुक्त राष्ट्र महासभा ने दिसंबर में इस दिन को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस घोषित किया गया था।

कार्मिक एवं प्रशिक्षिण विभाग ने वरिष्ठ नौकरशाहों के लिए भी 28 मार्च को दो दिवसीय योग प्रशिक्षिण शिविर लगाने का निर्णय किया है। इसमें कार्मिक विभाग एवं केंद्रीय सचिवालय के वरिष्ठ अधिकारी हिस्सा लेंगे।

पढ़ें : पहले अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर चीन में सम्मेलन करेगा भारत

पढ़ें : क्या आप जानते हैं सूर्य और योग का क्या नाता है


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.