Move to Jagran APP

ई-टिकट का आधार बनेगा कार्ड

अब ई-टिकट लेने वालों के लिए आधार कार्ड ही एकमात्र ‘आधार’ होगा, यानि इसके बगैर टिकट की बुकिंग नहीं की जा सकेगी। यात्रियों की दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही संख्या के साथ टिकटों की बढ़ती कालाबाजारी को रोकने के लिए रेलवे यह कदम उठाने जा रहा है।रेलवे काउंटर से मिलने

By Abhishek Pratap SinghEdited By: Published: Sat, 27 Jun 2015 10:44 AM (IST)Updated: Sat, 27 Jun 2015 10:57 AM (IST)
ई-टिकट का आधार बनेगा कार्ड

मुरादाबाद। अब ई-टिकट लेने वालों के लिए आधार कार्ड ही एकमात्र ‘आधार’ होगा, यानि इसके बगैर टिकट की बुकिंग नहीं की जा सकेगी। यात्रियों की दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही संख्या के साथ टिकटों की बढ़ती कालाबाजारी को रोकने के लिए रेलवे यह कदम उठाने जा रहा है।

loksabha election banner

रेलवे काउंटर से मिलने वाले टिकटों की ब्लैक पर काफी हद तक नियंत्रण हो गया है, लेकिन ई-टिकट की कालाबाजारी नहीं रुक पा रही है। समर सीजन में विजिलेंस व आरपीएफ देश भर में 301 लोगों को इस मामले में गिरफ्तार कर चुकी है। अब रेलवे बोर्ड ने इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (आइआरसीटीसी) को इसे रोकने की जिम्मेदारी सौंपी है।

इसके बाद आइआरसीटीसी ने ई-टिकट लेने वालों को आधार कार्ड से जोड़ने का निर्णय लिया है। टिकट लेने वालों को ऑनलाइन आधार कार्ड नंबर डालकर पहली बार पंजीयन करना पड़ेगा। पंजीयन होते ही आइआरसीटीसी उपभोक्ता का ऑनलाइन सत्यापन करेगा और इसके बाद उपभोक्ता को पासवर्ड देगा। पासवर्ड धारक उपभोक्ता ही अपने साथ परिवार के पांच सदस्यों का टिकट ले पाएगा।

इसके अलावा केंद्र सरकार की मानकीकरण परीक्षण एवं गुणवत्ता प्रमाणन (एसटीक्यूसी) को सिक्योरिटी ऑडिटिंग का काम सौंपा गया है। एसटीक्यूसी द्वारा फर्जी नाम, पहचान या फर्जी पासवर्ड पर सामान्य व तत्काल टिकट बनाने वालों को पकड़ने की योजना बनाई जाएगी।

यह भी पढ़ें- देश में पहली बार सार्वजनिक जगहों पर यूरीन करने वालों को जेल

यह भी पढ़ें- केंद्र को याद आई फुटपाथ व अशक्तों की सहूलियत


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.