Move to Jagran APP

डेढ़ दर्जन फिल्मों में निभाया यह किरदार फिर भी 'खलनायक' ही रह गए विनोद खन्ना

विनोद खन्ना ने अपने फिल्मी करियर में करीब 150 फिल्मों में काम किया। खलनायक के रूप में निभाए उनके किरदार आज भी लोगों को मुंह जुबानी याद हैं।

By Digpal SinghEdited By: Published: Thu, 27 Apr 2017 01:32 PM (IST)Updated: Thu, 27 Apr 2017 05:27 PM (IST)
डेढ़ दर्जन फिल्मों में निभाया यह किरदार फिर भी 'खलनायक' ही रह गए विनोद खन्ना
डेढ़ दर्जन फिल्मों में निभाया यह किरदार फिर भी 'खलनायक' ही रह गए विनोद खन्ना

नई दिल्ली, [स्पेशल डेस्क]। फिल्म अभिनेता और राजनेता विनोद खन्ना का गुरुवार को 70 वर्ष की उम्र में निधन हो गया। वह एक कुशल अभिनेता और पंजाब की गुरदासपुर लोकसभा सीट से सांसद भी थे। विनोद खन्ना को फिल्मों में उनके निभाए खलनायक के किरदारों के लिए ज्यादा जाना जाता है, लेकिन इस दौरान उन्होंने करीब डेढ़ दर्जन फिल्मों में पुलिस अधिकारी या सीआईडी अफसर के रूप में भी काम किया।

loksabha election banner

विनोद खन्ना ने 1968 से 2013 तक अपने फिल्मी करियर में करीब 150 फिल्मों में काम किया। उन्होंने बॉलीवुड की कई फिल्मों में मुख्य भूमिका भी निभाई। खलनायक के रूप में निभाए उनके किरदार आज भी लोगों को मुंह जुबानी याद हैं।

फिल्म 'मन का मीत' में खलनायक के रूप में अपने बॉलीवुड सफर शुरू करने वाले विनोद खन्ना ने 'पूरब और पश्चिम', 'सच्चा-झूठा', 'आन मिलो सजना', 'मस्ताना', 'मेरे अपने', 'मेरा गांव मेरा देश' 'एलान', 'कच्चे धागे', 'कुर्बानी' और 'दयावान' जैसी फिल्मों में नेगेटिव किरदार निभाए। फिल्म, 'मेरा गांव मेरा देश' में उनका निभाया 'डाकू जब्बर सिंह' का किरदार तो आज तक लोगों को याद है।

विनोद खन्ना ने हीरो के रूप में भी कई फिल्मों में काम किया, लेकिन आज भी खलनायक के रूप में उनके किरदारों को ज्यादा याद किया जाता है। ऐसा नहीं है कि उन्होंने खलनायक के रूप में ही ज्यादा काम किया हो। उन्होंने करीब डेढ़ दर्जन फिल्मों में पुलिस या सीआईडी अधिकारी के रूप में भी काम किया।

इन फिल्मों में बने पुलिस या सीआईडी अधिकारी

सलमान खान की फिल्म 'वांटेड' में उन्होंने रिटायर पुलिस अधिकारी श्रीकांत शेखावत की भूमिका निभायी थी। एक निर्माता के रूप में उन्होंने अपने बेटे अक्षय खन्ना को लॉन्च करने के लिए फिल्म 'हिमालय पुत्र' बनायी तो इस फिल्म में भी वह एसीपी सूरज खन्ना की भूमिका में नजर आए।

फिल्म 'ढाल' में इंस्पेक्टर वरुण सक्सेना, 'हमशक्ल' में इंस्पेक्टर विनोद, 'पुलिस और मुजरिम' में डीसीपी विशाल खन्ना, 'जुर्म' में इंस्पेक्टर शेखर वर्मा, 'सीआईडी में इंस्पेक्टर वीर सेहगल, 'आखरी अदालत' में इंस्पेक्टर अमर कौशल, 'अमर अकबर एंथनी' में इंस्पेक्टर अमर, 'सत्यमेव जयते' में इंस्पेक्टर अर्जुन सिंह, 'लहू के दो रंग' में इंस्पेक्टर राज सिंह, 'इनकार' में सीआईडी अफसर अमरनाथ गिल, 'हत्यारा' में इंस्पेक्टर अजय सिंह, 'कुंवारा बाप' में इंस्पेक्टर रमेश, 'गद्दार' में इंस्पेक्टर राज कुमार उर्फ राजा, 'जाने-अनजाने' में इंस्पेक्टर हेमंत, 'सच्चा-झूठा' में इंस्पेक्टर प्रधान और 'मस्ताना' में इंस्पेक्टर प्रसाद जैसे किरदार विनोद खन्ना ने निभाए।

यह भी पढ़ें: विनोद खन्ना नहीं रहे, बॉलीवुड से राजनीतिक गलियारों तक शोक की लहर

यह भी पढ़ें: On और off screen विनोद खन्ना थे Real Handsome man - सुभाष घई


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.