Move to Jagran APP

व्‍हाट्सएप या फेसबुक मैसेंजर... कौन सा एप है आपके लिए बेहतर

हमारे पास ढेर सारे मैसेजिंग एप उपलब्‍ध हैं, पर इनमें सर्वाधिक लोकप्रियता पाने वाले व सबसे ज्‍यादा उपयोग में आने वाले गिने चुने एप ही हैं। चलिए डालते हैं एक नजर दो पॉपुलर एप- व्‍हाट्सएप और फेसबुक मैसेंजर एप पर।

By Monika minalEdited By: Published: Tue, 01 Sep 2015 02:16 PM (IST)Updated: Tue, 01 Sep 2015 02:39 PM (IST)
व्‍हाट्सएप या फेसबुक मैसेंजर... कौन सा एप है आपके लिए बेहतर

हमारे पास ढेर सारे मैसेजिंग एप उपलब्ध हैं, पर इनमें सर्वाधिक लोकप्रियता पाने वाले व सबसे ज्यादा उपयोग में आने वाले गिने चुने एप ही हैं। चलिए डालते हैं एक नजर दो पॉपुलर एप- व्हाट्सएप और फेसबुक मैसेंजर एप पर।

loksabha election banner

व्हाट्सएप मैसेंजर: 800 मिलियन यूजर्स के साथ यह एप दुनिया में सर्वाधिक पॉपुलर मैसेजिंग एप में से एक है, और प्रतिदिन इसके यूजर्स की संख्या बढ़ रही है। यह एप पहले एंड्रायड यूजर्स के लिए उपलब्ध था इसके बाद यह iOS, Windows और Blackberry आदि प्लेटफार्म पर आया।

व्हाट्सएप की खूबियां-

सबसे पहला तो यह कि व्हाट्सएप सभी प्लेटफार्म पर फ्री उपलब्ध है, इसलिए आपको इस एप को खरीदने और उपयोग करने में चवन्नी का खर्च भी नहीं आएगा। वैसे तो और भी ऐसे एप्स हैं जो फ्री हैं पर वे विज्ञापनों से भरे पड़े हैं जो आपको परेशान कर देंगे। लेकिन व्हाट्सएप एड फ्री है।

दूसरी महत्वपूर्ण बात यह है कि व्हाट्सएप से कंटैक्ट लिस्ट को इमेज और वीडियोज को इंस्टैंट ट्रांसफर किया जा सकता है, साथ ही आप 100 यूजर्स का एक ग्रुप बना सकते हैं और उनके साथ अपने मैसेज शेयर कर सकते हैं और वे भी आपको ग्रुप में मैसेज कर सकते हैं।

और सबसे बेहतर क्वालिटी है व्हाट्सएप कॉलिंग फीचर, इसके माध्यम से आप अपने कंटैक्ट लिस्ट में मौजूद किसी भी व्यक्ति के नंबर पर कॉल कर बात कर सकते हैं।

फेसबुक मैसेंजर: फेसबुक का यह एप काफी बढ़िया मैसेजिंग एप है, हालांकि इस मैसेजिंग एप से कभी कभी आप परेशान भी होंगे क्योंकि यदि आप फेसबुक पर हैं तो एप डाउनलोड करने का रिक्वेस्ट बार-बार आपके पास आएगा।

हाल ही में फेसबुक ने यह घोषणा किया कि फेसबुक मैसेंजर एप पर लॉग इन के लिए आपको फेसबुक यूजर आइडी और पासवर्ड की जरूरत होगी, जबकि फेसबुक मैसेंजर पर आप बिना फेसबुक अकाउंट के भी लॉग इन कर सकते थे। मैसेंजर कॉल की क्वालिटी अच्छी है और वीडियो क्वालिटी भी लेकिन स्काइप या हैंगआउट से पीछे है। फेसबुक मैसेंजर पहला एप था जिसने कॉलिंग फैसिलिटी की सुविधा शुरू की। अब तो मैसेंजर से आप अपने फेसबुक फ्रेंड्स को पैसे भी पहुंचा सकते हैं।

यहां व्हाट्सएप और फेसबुक मैसेंजर के अच्छे फीचर्स का विवरण दिया गया है, अब आप अपने जरूरत के अनुसार निर्णय लें कि कौन सा एप आपके लिए बेहतर होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.