Move to Jagran APP

जीरो लॉस्ट कार्ड लायबिलिटी क्या है?

क्रेडिट कार्ड की चोरी या दूसरे के नाम पर क्रेडिट कार्ड बनवाने का गोरखधंधा पूरी दुनिया में प्रचलित है। इससे कई बार कार्ड धारकों को वित्तीय नुकसान उठाना पड़ता है। लेकिन क्रेडिट कार्ड जारी करने वाले बैंकों ने अब जीरो लॉस्ट कार्ड लायबिलिटी का कांसेप्ट पेश किया है। इससे कार्ड

By Edited By: Published: Mon, 26 Jan 2015 05:29 AM (IST)Updated: Mon, 26 Jan 2015 05:33 AM (IST)
जीरो लॉस्ट कार्ड लायबिलिटी क्या है?

क्रेडिट कार्ड की चोरी या दूसरे के नाम पर क्रेडिट कार्ड बनवाने का गोरखधंधा पूरी दुनिया में प्रचलित है। इससे कई बार कार्ड धारकों को वित्तीय नुकसान उठाना पड़ता है। लेकिन क्रेडिट कार्ड जारी करने वाले बैंकों ने अब जीरो लॉस्ट कार्ड लायबिलिटी का कांसेप्ट पेश किया है। इससे कार्ड धारकों के हितों की सुरक्षा होती है। इसके तहत अगर किसी ने आपके कार्ड की चोरी करके उससे कहीं खरीदारी भी कर ली तो इसका दायित्व आप पर नहीं आएगा।

prime article banner

इसकी कुछ शर्तें हैं। मसलन, कार्ड का इस्तेमाल किसी ऐसी जगह नहीं हुआ हो, जहां पिन या पासवर्ड की जरूरत हो। ऑनलाइन खरीदारी पर भी यह सुविधा नहीं मिलती। साथ ही, कार्ड के खो जाने पर एक निश्चित अवधि के भीतर आपको संबंधित विभाग में सूचना देनी होती है। इसके अलावा आपको अपने सही मोबाइल नंबर के बारे में भी बैंक को पहले से ही जानकारी देने की जरूरत होती है।

आपके सूचीबद्ध मोबाइल नंबर पर अगर बैंक ने खरीदारी की सूचना भेजी है और इसके बावजूद आपने कोई कदम नहीं उठाया है तो फिर उस खरीदारी का भुगतान आपको करना होगा। कुछ बैंक खोए कार्ड की एफआइआर कॉपी की भी मांग करते हैं। इस सुविधा के लिए कुछ बैंक अतिरिक्त शुल्क भी लेते हैं। बेहतर होगा आप जिस बैंक से क्रेडिट कार्ड लेते हैं तो उससे लॉस्ट कार्ड लायबिलिटी के बारे में पूरी जानकारी पहले ही हासिल कर लें।
संबंधित अन्य सामग्री पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.