Move to Jagran APP

एमिशन नॉर्म्स होते क्या हैं? और इनकी जरूरत कब और कहां पड़ती है?

1 अप्रैल से देशभर में BS-3 नॉर्म्स वाली गाड़ियों पर सुप्रीम कोर्ट ने रोक लगा दी है। क्या आप जानते हैं कि आखिर ये नॉर्म है क्या। हम अपनी इस खबर के माध्यम से आपको यही बताने की कोशिश करेंगे।

By Bani KalraEdited By: Published: Thu, 30 Mar 2017 12:17 PM (IST)Updated: Thu, 30 Mar 2017 12:26 PM (IST)
एमिशन नॉर्म्स होते क्या हैं? और इनकी जरूरत कब और कहां पड़ती है?
एमिशन नॉर्म्स होते क्या हैं? और इनकी जरूरत कब और कहां पड़ती है?

नई दिल्ली: 1 अप्रैल से देशभर में BS-3 नॉर्म्स वाली गाड़ियों पर सुप्रीम कोर्ट ने रोक लगा दी है साथ ही इनके रजिस्ट्रेशन को भी बैन कर दिया गया है। सुप्रीम कोर्ट की ओर से लगी रोक का असर साफ तौर पर ऑटो कंपनियों में देखने को मिला। कोर्ट के आदेश के तुरंत बाद ही इन कंपनियों के शेयर्स में तेज गिरावट देखने को मिली। गिरावट दर्ज कराने वाली कंपनियों में अशोक लेलैंड जैसी कंपनी भी शामिल है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आखिर ये नॉर्म है क्या। हम अपनी इस खबर के माध्यम से आपको यही बताने की कोशिश करेंगे।

loksabha election banner

क्या होते हैं एमिशन नॉर्म्स ?
गाड़ियों के फ्यूल द्वारा निकलने वाले पॉल्यूीशन को कंट्रोल करने के लिए मापदंड सेट किये जाते हैं जिसे एमिशन नॉर्म्सय कहा जाता है। भारत स्टेज नॉर्म जोकि यूरोपियन रेगुलेशन पर बेस्ड है और सभी ऑटोमोबाइल कंपनियो को इस नॉर्म्स का पालन भी करना बेहद अनिवार्य है ताकि एयर पॉल्यू्शन पर कण्ट्रोल किया जा सके।गाड़ियों का प्रोडक्शन करते समय, इंजन में एक इंटरनल इक्युिपमेंट का का इस्तेमाल किया जाता है, ताकि पॉल्यूैशन कम से कम हो। भारत सरकार के पर्यावरण एवं वन मंत्रालय के अंतर्गत केंद्रीय पॉल्यू शन कंट्रोल बोर्ड द्वारा एमिशन नॉर्म्सू की जांच और तय समय-सीमा के अंदर इसे पूरी तरह से लागू करने का काम किया जाता है

भारत स्टेरज एमिशन स्टैं डर्ड कब और कहां
देश में भारत स्टेमज एमिशन नॉर्म्सै को 4 स्टेतज में किया गया है। जिसे अलग-अलग तरीके से पूरे देशभर में लागू किया जाना है। इसमें टू-व्हीरलर से लेकर हेवी कमर्शियल व्हीूकल शामिल हैं।

आइये आपको एक-एक करके बताते हैं इन नॉर्म्स के बारे में

भारत स्टेज-2
भारत स्टेज-2 को यूरो-2 भी कहते है। 4 व्हीिलर्स गाड़ियों के लिए इसे वर्ष 2001 तक NCR, मुंबई, कोलकाता और चेन्नवई में लागू किया गया था। जबकि वर्ष 2003-2004 में इसे NCR समेत 13 अन्यर शहरों में भी लागू किया गया। इसके बाद वर्ष 2004-2005 में पूरे देश में इसे लागू किया गया था। जबकि 01अप्रैल 2005 तक टू-व्हीलर और थ्री-व्हीालर के लिए इस नॉर्म्सु को पूरे देश में लागू किया गया।

भारत स्टेज-3
भारत स्टेज-3 या यूरो-3, इस एमिशन स्टैं डर्ड नॉर्म्सह के तहत 4-व्ही-लर्स गाड़ियों के लिए इसे साल वर्ष 2004-2005 में NCR 13 अन्य शहरों में भी लागू किया गया था। वही वर्ष 2010 तक इसे पूरे देश में लागू कर दिया गया। इसके अलावा जबकि 1 अप्रैल 2010 तक सभी टू-व्हीलर्स और थ्री-व्हीवलर के लिए भी इसे लागू किया गया।

भारत स्टेज-4
भारत स्टेज-4 को यूरो-4 भी कहा जाता है। इस एमिशन स्टैं5डर्ड नॉर्म्सह के अंतर्गत 4-व्हीइलर्स गाड़ियों के लिए वर्ष 2010 इसे NCR 13 अन्यट शहरों में भी लागू किया गया था। जबकि वर्ष 2012 में इसे सभी टू-व्हीलर्स और थ्री-व्हीइलर में लागू किया गया।

भारत स्टेज-5
अब बात करते है भारत स्टेोज-5 या यूरो-5 के बारे में, इस एमिशन स्टैं डर्ड के तहत सभी टू-व्ही‍लर्स, थ्री-व्हीवलर्स और 4-व्ही1लर्स गाड़ियां शामिल की गयी हैं। और इसे वर्ष 2017 में इसे पूरे देश में लागू किया जाने का प्रस्ताैव है।
 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.