PreviousNext

दार्जिलिंग हिंसा में हो सकता है चीन हाथ, ममता ने राजनाथ सिंह को लिखा पत्र

Publish Date:Tue, 18 Jul 2017 09:31 AM (IST) | Updated Date:Tue, 18 Jul 2017 11:42 AM (IST)
दार्जिलिंग हिंसा में हो सकता है चीन हाथ, ममता ने राजनाथ सिंह को लिखा पत्रदार्जिलिंग हिंसा में हो सकता है चीन हाथ, ममता ने राजनाथ सिंह को लिखा पत्र
सिलीगुड़ी 'चिकेन नेक' के नाम से जाना जाता है। इसके बावजूद उत्तर बंगाल के लिए अ‌र्द्धसैनिक बल मांगने पर उन्हें नहीं मिला।

राज्य ब्यूरो, कोलकाता। जम्मू कश्मीर की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती के बाद अब पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने भी सीमावर्ती क्षेत्रों में चीन की गतिविधियां बढ़ने की बात कहते हुए केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह को पत्र लिखा है। उन्होंने इस मसले पर राजनाथ से टेलीफोन पर भी बातचीत की है।

राज्य सचिवालय के सूत्रों के मुताबिक केंद्रीय गृहमंत्री को पिछले हफ्ते पत्र लिखा गया है, जिसमें कहा गया है कि दार्जिलिंग में गोरखालैंड की मांग को लेकर चल रहे हिंसक आंदोलन के पीछे भी चीन की ही अति सक्रियता है। सोमवार को ममता ने राज्य विधानसभा में राष्ट्रपति चुनाव के मतदान के बाद संवाददाता सम्मेलन में पश्चिम बंगाल की पूर्वोत्तर सीमाओं में व्याप्त अशांति एवं दार्जिलिंग में जारी हिंसक आंदोलन का जिक्र करते हुए कहा कि इसे चीन की शह मिल रही है।

उन्होंने कहा कि सिलीगुड़ी 'चिकेन नेक' के नाम से जाना जाता है। इसके बावजूद उत्तर बंगाल के लिए अ‌र्द्धसैनिक बल मांगने पर उन्हें नहीं मिला। केंद्र क्यों पश्चिम बंगाल के सीमा क्षेत्रों की उपेक्षा कर रहा है, यह समझ में नहीं आ रहा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि दार्जिलिंग से सटे नेपाल में पशुपति गेट नामक एक जगह है, जहां चीनी भाषा पढ़ाने के लिए 400 स्कूल खोले गए हैं। ममता ने सवाल किया कि चीनी भाषा के लिए स्कूल कैसे खुल गए? आइबी को क्यों इसका पता नहीं चला? मुख्यमंत्री ने केंद्र पर आरोप लगाते हुए कहा कि नेपाल, भूटान व बांग्लादेश के साथ रिश्ते खराब किए जा रहे हैं। केंद्र की विदेश नीति पूरी तरह विफल रही है। सीमा सुरक्षा की जिम्मेदारी बीएसएफ पर है, लेकिन बांग्लादेश के रास्ते लोग दंगा कराने के लिए पश्चिम बंगाल में घुस आए।

केंद्र के अन्याय के खिलाफ है मतदान : ममता

देश के 14वें राष्ट्रपति के लिए संसद और राज्यों की विधानसभाओं में जारी मतदान के बीच पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सोमवार को मोदी सरकार पर हमला बोला। उन्होंने कहा कि यह अन्याय के खिलाफ वोट है। देश के लिए हम सबसे अनुरोध करते हैं कि भाजपा का समर्थन न करें। तृणमूल कांग्रेस अध्यक्ष ममता बनर्जी ने कहा कि नोटबंदी और जीएसटी आधुनिक भारत का सबसे बड़ा घोटाला है और उनकी पार्टी ने केंद्र की इन नीतियों के विरोध स्वरूप ही राष्ट्रपति पद के लिए मीरा कुमार के समर्थन में मतदान किया है।

यह भी पढ़ें: ..तो इस कारण NDA ने बनाया वेंकैया को उप राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार

यह भी पढ़ें: उपराष्ट्रपति चुनावः वेंकैया नायडू और गोपालकृष्ण गांधी आज करेंगे नामांकन

 

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:West Bengal CM Mamata Banerjee too raises China meddling(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

बाल गंगाधर तिलक के परपोते के ख्रिलाफ दुष्‍कर्म का मामला दर्जउफनते समुद्र में भारत, अमेरिका अौर जापान की नौ सैनाओं ने दिखाए पैंतरे
यह भी देखें