Move to Jagran APP

Weather Updates: जानिए कब दिल्ली की हवा की गुणवत्ता में होगा सुधार, देश के इन हिस्सों के लिए जारी हुआ बारिश का अलर्ट

Weather Updates पिछले दो हफ्तों से दक्षिणी राज्यों में लगातार बारिश हो रही है और अगले कुछ दिनों तक इसके जारी रहने की संभावना है। आइएमडी ने आज कहा कि 29 नवंबर 2021 के आसपास दक्षिण अंडमान सागर के ऊपर एक कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है।

By Dhyanendra Singh ChauhanEdited By: Published: Thu, 25 Nov 2021 04:07 PM (IST)Updated: Thu, 25 Nov 2021 04:40 PM (IST)
Weather Updates: जानिए कब दिल्ली की हवा की गुणवत्ता में होगा सुधार, देश के इन हिस्सों के लिए जारी हुआ बारिश का अलर्ट
पिछले दो हफ्तों से दक्षिणी राज्यों में लगातार बारिश हो रही

नई दिल्ली, एजेंसियां। देश की राजधानी दिल्ली में अभी भी धुंध के चलते वायु प्रदूषण बढ़ा हुआ है। दिल्ली-एनसीआर की वायु गुणवत्ता अगले दो दिनों तक खराब रहेगी। इसके बाद 27 नवंबर से मामूली सुधार दर्ज किया जाएगा। 27 नवंबर को स्थानीय सतही हवाओं के बढ़ने की संभावना है जिसके परिणामस्वरूप हवा की गुणवत्ता में सुधार होगा लेकिन बहुत खराब श्रेणी में रहने की उम्मीद बनी हुई है। इस बीच देश के कई हिस्सों में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने गुरुवार को कहा कि दक्षिणी भारत के कुछ हिस्सों में सोमवार तक भारी बारिश होने की संभावना है। इस सप्ताह की शुरुआत में मौसम एजेंसी ने तमिलनाडु में आज और कल के लिए भारी बारिश की भविष्यवाणी करते हुए आरेंज अलर्ट जारी किया था।

loksabha election banner

पिछले दो हफ्तों से दक्षिणी राज्यों में लगातार बारिश हो रही है और अगले कुछ दिनों तक इसके जारी रहने की संभावना है। आइएमडी ने आज कहा कि 29 नवंबर 2021 के आसपास दक्षिण अंडमान सागर के ऊपर एक कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है। इसके बाद के 48 घंटों के दौरान और अधिक चिह्नित होने और पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने की संभावना है।

चेन्नई के क्षेत्रीय मौसम विभाग ने गुरुवार सुबह चेन्नई और तमिलनाडु के कुछ अन्य जिलों में हल्की से मध्यम बारिश की भविष्यवाणी की थी।

देश के इन इलाकों में बारिश की संभावना

-25 से 29 नवंबर के दौरान तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है।

-26 और 27 तारीख को दक्षिण तटीय आंध्र प्रदेश और यनम और रायलसीमा में अलग-अलग भारी वर्षा की भी संभावना है।

-25 और 26 नवंबर, 2021 को दक्षिण पश्चिम बंगाल की खाड़ी, कोमोरिन क्षेत्र, मन्नार की खाड़ी के साथ और दक्षिण तमिलनाडु तट पर तेज हवा (40-50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से 60 किमी प्रति घंटे तक) की संभावना है। मछुआरों को इन क्षेत्रों में न जाने की सलाह दी गई है।

- मौसम एजेंसी ने आज सुबह कहा कि तमिलनाडु के पुदुकोट्टई, रामनाथपुरम, टूथुकुडी, शिवगंगा, मदुरै, थेनी, डिंडुगल, तिरुचिरापल्ली, तंजावुर, तिरुवरूर, नागपट्टिनम और मायलादुथुराई जिलों में एक या दो स्थानों पर हल्की बारिश होने की संभावना है। अगले 3 घंटों में कराईकल में भी बारिश हो सकती है।

- 29 नवंबर, 2021 के आसपास दक्षिण अंडमान सागर के ऊपर एक कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है। इसके बाद के 48 घंटों के दौरान और अधिक चिह्नित होने और पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने की संभावना है। इसके प्रभाव में 29 और 30 नवंबर को अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में अलग-अलग भारी वर्षा की संभावना है।

आइएमडी ने मंगलवार को कहा कि तमिलनाडु में 23 और 24 नवंबर को भारी बारिश और 25 और 26 नवंबर को भी गरज के साथ तेज बारिश होगी। एजेंसी ने 25 और 26 नवंबर को 'आरेंज' अलर्ट जारी किया है। इस बीच अगले पांच दिनों के दौरान कर्नाटक, केरल और माहे और तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में हल्की से मध्यम और कहीं-कहीं भारी बारिश होने की उम्मीद है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.