Move to Jagran APP

शमी अौर कैफ के बाद 'दंगल' गर्ल कट्टरपंथियों के निशाने पर

जायरा ने हाल ही में जम्मू-कश्मीर की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती से मुलाकात की थी। सीएम ने कश्मीर में भारी अशांति के बीच शानदार प्रदर्शन के लिए जायरा की तारीफ की।

By Ravindra Pratap SingEdited By: Published: Mon, 16 Jan 2017 08:50 PM (IST)Updated: Tue, 17 Jan 2017 05:02 AM (IST)
शमी अौर कैफ के बाद 'दंगल' गर्ल कट्टरपंथियों के निशाने पर
शमी अौर कैफ के बाद 'दंगल' गर्ल कट्टरपंथियों के निशाने पर

जेएनएन, नई दिल्ली। दंगल फिल्म में काम करने वाली कश्मीरी बाला जायरा वसीम ने माफी मांग कर उपलब्धि हासिल करने वाले कश्मीरियों के लिए 'हानिकारक' परंपरा शुरू की है। दरअसल जायरा ने हाल ही में जम्मू-कश्मीर की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती से मुलाकात की थी।

loksabha election banner

इस दौरान मुख्यमंत्री ने कश्मीर में चल रहे भारी अशांति के बीच शानदार प्रदर्शन के लिए जायरा की तारीफ की। इसके बाद बाद कुछ लोगों ने उन्हें सोशल मीडिया पर ट्रोल करना शुरू कर दिया। इसके बाद दंगल की पहलवान ने कमजोर पड़ते हुए सोशल मीडिया पर माफी मांगी। हालांकि कुछ ही घंटे बाद उन्होंने इसे हटा लिया। जायरा के समर्थन में भी लोग आगे आए हैं।

जवानों के खाने की गुणवत्ता संबंधी याचिका पर जल्द सुनवाई से इन्कार

जायरा ने माफी मांगने की स्पष्ट वजह तो नहीं बताई लेकिन यह जरूर कहा कि लोग उन्हें रोल मॉडल ना समझें। उन्होंने अपने पोस्ट में लिखा, 'बहुत से लोगों को मेरी हाल की एक्टिविटीज या जिन लोगों से मैं मिली हूं, उसको लेकर बेहद बुरा लगा। मैं उन सभी से माफी मांगना चाहती हूं जिन्हें मैंने अनजाने में दुखी किया। मैं इसके पीछे उनके जज्बात समझती हूं। खासतौर से पिछले छह महीनों में जो हुआ, उसके बाद। लेकिन मुझे उम्मीद है कि लोग भी यह समझेंगे कि कई बार परिस्थितियों के आगे किसी का बस नहीं चलता।'


जम्मू में बसती है अनुच्छेद 370 की रूह : महबूबा

जायरा ने लिखा, 'मुझे कश्मीरी यूथ के रोल मॉडल की तरह प्रोजेक्ट किया जा रहा है। मैं साफ कर देना चाहती हूं कि मेरे नक्शे कदम पर चलने या मुझे रोल मॉडल मानने की जरूरत नहीं है। मैं जो कर रही हूं। उसे लेकर गर्व महसूस नहीं करती। मैं चाहती हूं कि सभी हमारे रियल हीरोज के बारे में जानें। यूथ को रियल रोल मॉडल के बारे में जानकारी होनी चाहिए।'

पहाड़ों पर बर्फबारी से मैदान ठिठुरा

फेसबुक पोस्ट पर हुए बवाल और प्रशंसकों के रिएक्शन देख, जायरा ने कुछ घंटों बाद माफीनामा डिलीट कर दिया। उन्होंने लिखा, 'मुझे नहीं पता था कि पोस्ट नेशनल टॉपिक बन जाएगा। मैं बस यह चाहती थी कि किसी के सेंटिमेंट हर्ट न करूं।' जायरा ने आमिर खान की फिल्म 'दंगल' में कॉमनवेल्थ गेम्स में स्वर्ण विजेता गीता फोगाट के बचपन की भूमिका निभाई है। फिल्म में काम को लेकर जायरा ने दर्शकों और समीक्षकों की खूब प्रशंसा बटोरी।

प्रमुख हस्तियों का समर्थन

-'जो छतों पर खड़े होकर आजादी के नारे लगाते हैं। वो दूसरों को आजादी नहीं देते। शर्म आती है कि जायरा को अपनी कामयाबी पर भी माफी मांगनी पड़ रही है।'

जावेद अख्तर, मशहूर गीतकार

-'16 साल की बच्ची को सीएम से मुलाकात के लिए माफी मांगने के लिए मजबूर करना गलत है। हम कहां जा रहे हैं..?'

-उमर अब्दुल्ला, जम्मू-कश्मीर के पूर्व सीएम

-'जायरा ने ऐसा कोई काम नहीं किया है जिसके लिए उन्हें माफी मांगनी पड़े। सब उनके साथ हैं। किसी से घबराने की आवश्यकता नहीं है। बाधाओं को पार कर हम इस मुकाम तक पहुंचे हैं और जायरा को भी इन बाधाओं से घबराना नहीं चाहिए।'

-गीता और बबीता फोगाट, महिला पहलवान

-'ये ठीक वैसा ही है जैसा कुछ महीने पहले कश्मीर के प्रगाश गर्ल बैंड के साथ हुआ था। उन्हें भी सिंगिंग से रोका गया था। मुझे नहीं लगता कि जायरा को माफी मांगने की कोई जरूरत है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.