PreviousNext

पाक को भारतीय सेना का सख्‍त जवाब, कहा- जवाबी कार्रवाई का अधिकार है हमें

Publish Date:Mon, 17 Jul 2017 05:04 PM (IST) | Updated Date:Mon, 17 Jul 2017 05:09 PM (IST)
पाक को भारतीय सेना का सख्‍त जवाब, कहा- जवाबी कार्रवाई का अधिकार है हमेंपाक को भारतीय सेना का सख्‍त जवाब, कहा- जवाबी कार्रवाई का अधिकार है हमें
भारतीय आर्मी की ओर से पाकिस्‍तान को आज सख्‍त संदेश देते हुए बताया कि यदि किसी तरह की सीजफायर उल्‍लंघन की घटना होती है तो इसकी जवाबी कार्रवाई का अधिकर है हमारे पास।

नई दिल्‍ली (प्रेट्र)। भारत के शीर्ष आर्मी अधिकारी ने सोमवार को पाकिस्‍तान द्वारा लगातार किए जा रहे सीजफायर उल्‍लंघन पर कड़े लहजे में कहा कि सीजफायर उल्‍लंघन की किसी भी घटना के लिए उचित जवाबी कार्रवाई का अधिकार भारतीय सेना के पास है।

पाकिस्‍तान की ओर से कश्‍मीर में किए गए सीजफायर उल्‍लंघन के बीच दोनों देशों में डीजीएमओ स्‍तर पर बातचीत हुई और इस दौरान भारत ने सख्‍ती भरा रुख अपनाया। टेलीफोन पर हुए इस वार्ता में डायरेक्‍टर जनरल ऑफ मिलिट्री ऑपरेशन(डीजीएमओ), लेफ्टिनेंट जनरल एके भट्ट ने पाकिस्‍तानी समकक्ष को कहा कि सीमा नियंत्रण रेखा पर शांतिपूर्ण माहौल बनाए रखने के प्रति भारतीय सेना प्रतिबद्ध है। आर्मी के प्रवक्‍ता लेफ्टीनेंट कर्नल अमन आनंद ने कहा डीजीएमओ ने यह स्‍पष्‍ट कर दिया है कि सीजफायर उल्‍लंघन पर जवाबी कार्रवाई का अधिकार भारतीय सेना के पास सुरक्षित है लेकिन साथ ही सेना सीमा नियंत्रण रेखा पर शांति बरकरार रखने को लेकर प्रयासरत है।

पाकिस्‍तानी आर्मी द्वारा पुंछ और राजौरी जिले में सीमा नियंत्रण रेखा के पास पाकिस्‍तान आर्मी द्वारा मोर्टार से किए गए हमले के बाद डीजीएमओ स्‍तर की वार्ता तीन घंटे तक चली जिसमें एक भारतीय जवान शहीद हुआ और नौ साल की मासूम की मौत हो गयी।

आनंद ने आगे बताया कि टेलीफोन पर यह वार्ता पाकिस्‍तान की ओर से ही शुरू की गयी थी जिसमें इसमें पाकिस्तान ने आरोप लगाया कि जम्मू कश्मीर में नियंत्रण रेखा पर दोनों ओर से जारी फायरिंग में उनके चार सैनिक मारे गए। पाकिस्तान के डीजीएमओ मेजर जनरल साहिर शमशाद मिर्जा ने भारतीय डीजीएमओ से कहा कि भारतीय सेना लगातार उनकी सेना पर हमला कर रही है, इसके परिणाम स्वरूप पीओके में उसके चार सैनिकों की मौत हो गई।

जिसके प्रत्‍युत्‍तर में भारतीय डीजीएमओ लेफ्टिनेंट जनरल एके भट्ट ने कड़े लहजे में कहा कि सीजफायर उल्‍लंघन की शुरुआत पाकिस्तान की ओर से की गई थी और इसके बाद भारतीय सेना ने जवाबी कार्रवाई की है और इसका हक है उन्‍हें। उन्होंने कहा कि भारतीय सेना को मुंहतोड़ जवाब देना आता है और हमारे जवान एलओसी पर शांति कायम करना चाहते हैं और इसके लिए प्रयासरत हैं।

यह भी पढ़ें: घाटी में आतंक के सौदागरों का होगा अंत, अब सैन्य अभियान होगा और तेज

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:We reserve right to retaliate says India to Pakistan(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

NDA के उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार का नाम तय, अाज हो सकती है घोषणागृह मंत्रालय का निर्देश, 'बुके' से नहीं 'बुक' से होगा पीएम मोदी का स्वागत
यह भी देखें