PreviousNext

भारत और रूस के बीच अक्टूबर में 'वार गेम्स'

Publish Date:Sun, 13 Aug 2017 07:10 PM (IST) | Updated Date:Mon, 14 Aug 2017 09:06 AM (IST)
भारत और रूस के बीच अक्टूबर में 'वार गेम्स'भारत और रूस के बीच अक्टूबर में 'वार गेम्स'
ऐसा पहली बार है जब दोनों देशों की तीनों सेनाएं एक साथ युद्धाभ्यास करेंगी। इसमें भारतीय सेना के कुल 350 सैन्य अफसर हिस्सा लेंगे।

नई दिल्ली, प्रेट्र : भारत और रूस क्षेत्र में सुरक्षा हालात की जरूरतों को देखते हुए अक्टूबर में वार गेम्स शुरू करने जा रहे हैं। इस युद्ध क्षेत्र में दोनों देशों की सेनाएं, नौसेनाएं और वायु सेनाएं अपने रणकौशल दिखाएंगी।

सूत्रों का कहना है कि युद्ध अभ्यास इंद्र रूस में 19 अक्टूबर और 29 अक्टूबर तक होगा। रूस में पर्वतीय क्षेत्र व्लादिवोस्तोक समेत तीन स्थानों पर यह सैन्य अभ्यास होगा। इस अभ्यास का मुख्य उद्देश्य किसी दोनों देशों की तीनों सेनाओं के बीच आपसी तालमेल बेहतर करना है।

ऐसा पहली बार है जब दोनों देशों की तीनों सेनाएं एक साथ युद्धाभ्यास करेंगी। इसमें भारतीय सेना के कुल 350 सैन्य अफसर हिस्सा लेंगे। इस युद्धाभ्यास के लिये सैन्य टुकडि़यों का नेतृत्व मेजर जनरल रैंक के अफसर करेंगे। नौसेना और वायुसेना की टुकडि़यों में भी पर्याप्त संख्या में अफसर होंगे।

गौरतलब है कि यह भारत और रूस के बीच यह सैन्य अभ्यास ऐसे समय में होने जा रहा है जब चीन सीमा विवाद को लेकर भारत को आंखें दिखा रहा है और पाकिस्तान को सीमा पार आतंकवाद के लिये और अन्य मुद्दों पर पूरा समर्थन दे रहा है। रूस लंबे समय से भारत का रक्षा क्षेत्र में सहयोगी रहा है। इसी साल जून में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के रूस दौरे के दौरान दोनों देशों ने आपसी रक्षा सहयोग को बढ़ाने और संयुक्त रूप से हथियारों और हार्डवेयर पर काम करने के लिये समझौते किये थे।

यह भी पढ़ें: डोकलाम विवाद पर चीन ने भारत के खिलाफ अपनाई ये रणनीति

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:War Games between India and Russia in October(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

पनामा पेपर्स मामला: बच्‍चन समेत कई बड़ी हस्तियों की बढ़ सकती हैं मुश्किलेंरुक नहीं रहा 'ब्लू व्हेल' का खूनी खेल, अब पश्चिम बंगाल में ली छात्र की जान
यह भी देखें