PreviousNext

क्या सच में बैंकों में आपकी मेहनत की कमाई रैनसम वेयर के खतरे में है?

Publish Date:Tue, 16 May 2017 03:39 PM (IST) | Updated Date:Tue, 16 May 2017 04:32 PM (IST)
क्या सच में बैंकों में आपकी मेहनत की कमाई रैनसम वेयर के खतरे में है?क्या सच में बैंकों में आपकी मेहनत की कमाई रैनसम वेयर के खतरे में है?
भारत में ज्यादातर एटीएम इस रैनसम वेयर के खतरे में हैं। क्योंकि देश में मौजूद करीब 2.25 लाख एटीएम में से 80 फीसद पुराने विंडोज एक्सपी ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करते हैं।

नई दिल्ली, [स्पेशल डेस्क]। एक रैनसम वेयर (वानाक्राय) के कारण पूरी दुनिया में लोग चिंतित हैं। भारत भी इस वायरस की जद में है। देशभर में कई जगहों से एटीएम के बंद होने की खबरें मिल रही हैं। लोगों को जरूरतभर का पैसा निकालने के लिए लगातार एक से दूसरे और दूसरे से तीसरे एटीएम के चक्कर लगाने पड़ रहे हैं। सोमवार को ही भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने बैंकों को निर्देश दिया है कि वे शॉफ्टवेयर अपडेट होने तक अपने एटीएम को बंद रखें।

एटीएम पर खतरा क्यों?

भारत में ज्यादातर एटीएम इस रैनसम वेयर के खतरे में हैं। क्योंकि देश में मौजूद करीब 2.25 लाख एटीएम में से 80 फीसद पुराने विंडोज एक्सपी ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करते हैं।

सोशल मीडिया पर अफवाहों का बाजार गर्म

रैनसम वेयर के बारे में सोशल मीडिया पर फैल रही तमाम तरह की खबरों से लोग अपनी मेहनत की कमाई को लेकर चिंतित हैं। देशभर में एटीएम के अगले दो-तीन दिन तक बंद रहने का एक मैसेज व्हाट्सएप पर लगातार वायरल हो रहा है। इस मैसेज में लोगों से अपनी जरूरतभर का पैसा निकाल लेने और किसी भी तरह के संदिग्ध लिंक पर क्लिक न करने के लिए सचेत किया गया है। यही नहीं इस मैसेज में यह भी बताया गया है कि एक वीडियो लोगों को भेजा जा रहा है, जो स्मार्टफोन के सुरक्षातंत्र को भेद सकता है। बताया गया है कि इस वीडियो में 'हिलेरी के डांस' के संबंध में बताया गया है, लेकिन असल में यह वायरस है।

पढ़ें व्हाट्सएप पर वायरल हो रहा असली मैसेज...

“ATM ‘s will be closed for next 2-3 days probably, due to ransomware cyber attack within India. So, if you need then please withdraw money today for rest of week atleast. Don’t do any online transactions today. Please inform all contacts from your list not to open a video called the “Dance of the Hillary”. It is a virus that formats your mobile. Beware it is very dangerous. Fwd this msg to as many as you can! Except Africa all country’s IT companies r hacked. Don’t open any shopping carts today.”

हालांकि इस मैसेज में किए गए दावों पर सवालिया निशान खड़े होते हैं। बैंकों की तरफ से भी इस तरह का कोई संदेश अपने ग्राहकों को नहीं दिया गया है। इस तरह के संदेश पर भरोसा करें या नहीं यह आपके विवेक पर है। लेकिन इस बारे में सरकार या बैंक की तरफ से किसी तरह की कोई गाइडलाइन जारी होती है तो जागरण डाट काम की राय है कि आपको उसे पूरी तरह से मानना चाहिए।

क्या है वानाक्राय रैनसम वेयर

वानाक्राय रैनसम वेयर असल में एक कंप्यूटर वायरस है। भारत सहित दुनियाभर के 150 से ज्यादा देश इसकी जद में हैं। यह आपके कंप्यूटर या मोबाइल फोन में डाउनलोड हो जाता है और फिर नेटवर्क की सभी फाइलों को इनस्क्रिप्ट (अपने कब्जे में) कर लेता है। इसके बाद यह इन फाइलों को डिस्क्रिप्ट करने के लिए फिरौती की मांग करता है।

यह भी पढ़ें: डॉलर से भी 300 गुना महंगी है यह मुद्रा, जानकर हैरान रह जाएंगे आप!

आपको चिंता करने की जरूरत नहीं

आपको अपनी मेहनत की कमाई के लिए चिंता करने की जरूरत नहीं है। माइक्रोसॉफ्ट ने एक बयान जारी करके कहा है कि उसने विंडोज एक्सपी का एक नया अपडेट रिलीज कर दिया है। हालांकि बता दें कि माइक्रोसॉफ्ट काफी पहले ही एक्सपी ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए अपडेट जारी करना बंद कर चुका है। लेकिन एटीएम पर खतरे को देखते हुए माइक्रोसॉफ्ट ने नया अपडेट जारी किया है। अब आरबीआई ने सभी बैंकों से एटीएम के ऑपरेटिंग सिस्टम को अपडेट करने के लिए दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं।

आपको चिंतित होने की जरूरत इसलिए भी नहीं है, क्योंकि एटीएम कभी भी ग्राहकों का किसी तरह का डाटा सुरक्षित नहीं रखते। पब्लिक सेक्टर के बैंकों को मैनेजमेंट सर्विस देने वाली एक कंपनी इलेक्ट्रॉनिक पेमेंट्स एंड सर्विसेज के प्रेसिडेंट (टेक्नोलॉजी) मनोहर भोई कहते हैं- 'अगर मान लिया जाए कि कोई मशीन इस तरह के वायरस से प्रभावित हो भी जाती है तो यह फॉर्मेट होकर तुरंत फिर से काम करने के लिए तैयार हो जाती है।'

यह भी पढ़ें: वन बेल्ट, वन रोड में छिपी है चीन की बर्बादी, जानें क्यों

सोमवार को ही मिनिस्ट्री ऑफ इलेक्ट्रॉनिक एंड इनफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी ने एक वीडियो जारी किया। इसमें बताया गया कि कैसे आप इस रैनसम वेयर से बच सकते हैं। इस वीडियो को आपको जरूर देखना चाहिए।

यह भी पढ़ें: जानें, ICJ का फैसला भारत के पक्ष में आया तो क्या बचेगी जाधव की जान?

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:WannaCry ransomware attack Ignore rumours your ATM is safe for now(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

INX मीडिया मामले में कार्ति चिदंबरम और इंद्राणी मुखर्जी के खिलाफ FIRसीएम महबूबा मुफ्ती की बैठक में महिलाओं का हंगामा, स्थगित करनी पड़ी बैठक
यह भी देखें