Move to Jagran APP

व्यापमंः 'सक्षम एजेंसी से दोबारा जांच का रास्ता निकालना चाहिए'

टीवी पत्रकार अक्षय सिंह की मौत के मामले को जल संसाधन मंत्री उमा भारती ने चिंताजनक बताया है। इशारों-इशारों में उन्होंने मामले की जांच पर उंगली उठाते हुए कहा है कि ''सक्षम एजेंसी से अगर दोबारा जांच का कोई रास्ता निकल सकता है तो निकालना चाहिए।'' साथ ही उन्होंने मुख्यमंत्री

By Kamal VermaEdited By: Published: Mon, 06 Jul 2015 11:14 AM (IST)Updated: Mon, 06 Jul 2015 07:45 PM (IST)
व्यापमंः 'सक्षम एजेंसी से दोबारा जांच का रास्ता निकालना चाहिए'

नई दिल्ली। टीवी पत्रकार अक्षय सिंह की मौत के मामले को जल संसाधन मंत्री उमा भारती ने चिंताजनक बताया है। इशारों-इशारों में उन्होंने मामले की जांच पर उंगली उठाते हुए कहा है कि ''सक्षम एजेंसी से अगर दोबारा जांच का कोई रास्ता निकल सकता है तो निकालना चाहिए।'' साथ ही उन्होंने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह के समर्थन में भी होने की बात कहीं। उमा ने कहा कि शिवराज बहुत ही संवेदनशील व्यक्ति हैं। मैं शिवराज जी के साथ हमेशा खड़ी हूं। उनके बारे में चिंतित। जिस मानसिक दौर से मैं गुजरी थी.. अगर कोई मेरी तरह मासूम होगा.. जरूर मानसिक प्रताड़ना से जूझ रहा होगा।

prime article banner

कोर्ट का आदेश हुआ तो होगी सीबीआई जांच

केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि पूरे मामले की जांच हाईकोर्ट की देखरेख में एसआईटी कर रही है। उन्होंने कहा कि इस संबंध में सीबीआइ जांच के लिए जनहित याचिका को सुप्रीम कोर्ट और हाईकोर्ट दोनों ने ही ठुकरा दिया था। साथ ही राजनाथ ने कहा कि अगर सुप्रीम कोर्ट को यह लगता है कि एसआइटी मामले की जांच ठीक से नहीं कर रही है और उन्हें सीबीआइ जांच की आवश्यकता होती है तो हम इसके लिए भी तैयार हैं।

गृहमंत्री ने कहा है कि मध्य प्रदेश सरकार पहले ही कह चुकी है सीबीआइ जांच की जरुरत पड़ी तो हमें कोई आपत्ति नहीं है। उन्होंने कहा कि विपक्ष बेवजह मामले को राजनीतिक रंग दे रहा है।

एमपी के गवर्नर राम नरेश यादव को हटाने की याचिका मंजूर

इस बीच सुप्रीम कोर्ट ने मध्य प्रदेश के गवर्नर राम नरेश यादव को हटाने संबंधी याचिका को सुनवाई के लिए स्वीकार कर लिया है। यह मांग याचिकाकर्ता ने व्यापमं घोटाले मामले के तहत की है। इसकी सुनवाई 9 जुलाई को होगी। इस याचिका के साथ ही कोर्ट इसी संबंध में दायर कांग्रेस के नेता दिग्विजय सिंह की भी याचिका पर सुनवाई करेगा। उन्होंने व्यापम घोटाले में सीबीआई जांच की मांग के तहत सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की है। इसके अलावा भी दो अन्य याचिकाओं पर भी सुनवाई एक ही दिन होनी है।

इस बीच आम आदमी पार्टी के नेता कुमार विश्वास ने भी सुप्रीम कोर्ट में व्यापमं घोटाले की जांच सीबीआई से कराने के लिए याचिका दायर की है। उनका कहना है कि वह जानते हैं कि मामले में हाई कोर्ट के दिशा-निर्देश पर जांच चल रही है, लेकिन इसके बाद से अब तक मामले में 45 लोगों की मौत हो चुकी है। लिहाजा उन्होंने मामले में संज्ञान लेने के लिए सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है।

शनिवार को व्यापमं घोटाले को कवर करने गए टीवी पत्रकार अक्षय सिंह की संदिग्ध मौत के बाद आम आदमी पार्टी ने भी मध्य प्रदेश के गवर्नर को तुरंत हटाने की मांग की थी। इससे पहले भी यादव को हटाने के लिए मांग की जा चुकी है। गौरतलब है कि व्यापम घोटाले में राज्य के गवर्नर को भी आरोपी बनाया गया है। हालांकि अभी तक उनपर मामला चलाने की इजाजत नहीं मिली है। इस मामले में उनका बेटा भी शक के दायरे में था, जिसकी अब मौत हो चुकी है।

एसआईटी को मिला शिवराज का पत्र

व्यापमं केस में एसआईटी को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का पत्र मिल चुका है। बता दें कि शिवराज सिंह ने जांच के लिए एसआईटी को कल पत्र लिखा था। उधर एसआईटी ने मामले से जुड़े 2014 बैच के छात्र विरेंद्र कुमार को लखनऊ से हिरासत में लिया है। छात्र को हिरासत में लेकर एसआईटी किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (केजीएमयू) पहुंची है।

पढ़ें: पत्रकार अक्षय सिंह के अंतिम संस्कार में पहुंचे राहुल-केजरीवाल

व्यापम घोटाला: SIT की जांच पर भरोसा नहीं करती है कांग्रेस


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.